शिवपुरी में जल्द ही बनेगीं चमचमाती सडके, राजे की समीक्षा

शिवपुरी। शिवपुरी विधायक और मप्र शासन की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी शहर को और अधिक आकर्षक तथा सुव्यवस्थित बनाने के लिए पहली बार ऐसा प्रावधान किया जा रहा है कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों के लिए 50 मीटर की दूरी पर सर्विस डक का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी सड़कों पर साइनेज बोर्ड लगाए जाएगे तथा औद्योगिक श्रेणी के पेवर्स और पेड भी लगाए जाएगें। 

श्रीमती सिंधिया शिवपुरी शहर में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित 29 सड़कें जो सीवर लाईन से प्रभावित हैं, कि समीक्षा कर रही थीं। इस अवसर पर प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री प्रमाद अग्रवाल, प्रमुख अभियंता श्री अखिलेश अग्रवाल तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारी भी उपस्थित थे। 

बैठक में जानकारी दी गई कि शिवपुरी शहर में सीवर लाईन से प्रभावित कुल 29 सड़कों में से पूर्व में ही 5 सड़कों की कार्य योजना की प्रक्रिया को  पूर्ण कर लिया गया है, 5 सड़क- क्रा ट रोड, बायपास से सर्किट हाउस, वीआईपी पहुंच मार्ग, नवाब साहब पहुंच मार्ग तथा रघुनाथ राव दिनकर मार्ग के कार्यों की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। 

श्री अग्रवाल ने आश्वस्त किया इन मार्गों का निर्माण कार्य फ रवरी 2016 के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जिसपर 25 करोड़ रूपए का व्यय अनुमानित है। इसके अतिरिक्त अगली पंाच सड़क जो अनुपूरक बजट में शामिल की जा रही हैं, वे हैं- माधवराव सिंधिया मार्ग (छत्री रोड), शिवपुरी टोंगरा पाली मार्ग का टाउन पोर्शन, राजेश्वरी रोड, डेली रोड (बी.एस.एन.एल. कार्यालय से शमशान घाट वाला रोड), भूतपुलिया से ग्वालियर बाईपास रोड शीघ्र ही इन सड़कों की राशि प्राप्त होते ही इन सड़कों पर भी कार्य किया जाएगा। 

इन सभी सड़कों पर आज पी.एच.ई. के अधिकारी जलावर्धन योजना से संबंधित अधिकारी मौजूद थे, जिसमें यह निर्णय लिया गया है कि डामरीकरण अथवा सी.सी. निर्माण कार्य होने के पूर्व जलावर्धन योजना की लाईन एवं सीवर की लाईन डाल दी जाएंगी साथ ही टैलीफोन की लाईन भी पहले ही डाल दी जाएगी। 

जिससे सड़क निर्माण के बाद किसी भी प्रकार की खुदाई का कार्य न किया जाये। उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता तथा निर्धारित समय-सीमा में पर्ण किया जाए। उन्होंने शेष 19 मार्गों के प्राथमिक स्तर पर किए जाने वाले कार्यों पर भी चर्चा की।