शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य 1735 रूपए क्विटंज में बिकेगा गेंहू

शिवपुरी। राज्य शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं की खरीदी का कार्य 26 मार्च से 26 मई 2018 के बीच जिले में बनाए गए 64 उपार्जन केन्द्रों पर किया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक में दी। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर डॉ.अनुज रोहतगी सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्टर तरूण राठी ने शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर गेहूंू उपार्जन हेतु केन्द्रों पर की जाने वाले व्यवस्थाओं एवं तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में बनाए गए उपार्जन केन्द्रों पर किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि उपार्जन केन्द्रों पर गेहूं तोलने हेतु लगाए गए तौल कांटो का नापतौल विभाग द्वारा जांच कराई जाए। ऐसे उपार्जन केन्द्र जहां 500 क्विंटल से अधिक खरीदी होनी है, उनके केन्द्रों पर बोरो को सिलने हेतु अतिरिक्त मशीने लगाई जाए। मशीनों के खराब होने पर उन्हें ठीक कराए जाने हेतु मैकेनिको की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपार्जन केन्द्रों पर शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य एवं केन्द्र के नाम के बैनर लगाए जाए। इसके साथ-साथ प्रत्येक केन्द्र पर परखी एवं छलना की भी व्यवस्था की जाए। उन्होने केन्द्रों के पास स्थित गोदामों की सभी समीक्षा कर मैपिंग करने के निर्देश दिए। श्री राठी ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि गेहूं उपार्जन के पश्चात गोदामों में भेजने हेतु लगने वाले ट्रकों के के संबंध में ट्रांसपोटर्स की बैठक आयोजित की जाए। 

बैठक में बताया कि गया कि जिले में 64 उपार्जन केन्द्रों पर किसानों का गेहूं समर्थन मूल्य पर क्रय किया जाएगा। बारदाने के रूप में 5600 गठानों की आवश्यकता होगी, जिसमें से 3214 गठाने उपलब्ध है। केन्द्रों पर टैग, स्टेनसिल, प्रिंटर, नीला धागा, मोसराईजर मशीन, बोरो को सिलने वाली मशीनों की भी व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा किसानों से गेहूं खरीदी हेतु 1735 प्रति क्विंटल का मूल्य निर्धारित किया गया है। गेहूं खरीदी पर किसानों को राज्य सरकार 265 रूपए प्रति क्विंटल का बोनस भी देगी। इस प्रकार किसान का गेहूं 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics