प्रत्याशियों के खर्चें के साथ-साथ धन के अवैध परिवहन पर भी कड़ी नजर रखी जावे

शिवपुरी-विधानसभा निर्वाचन 2013 के अंतर्गत अभ्यार्थियों के व्यय पर निगरानी के साथ-साथ अवैध ढंग से धन राशि के परिवहन पर भी कड़ी नजर रखी जावे। यह निर्देश आज भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले की पांच विधानसभा क्षेत्रों के नियुक्त प्रेक्षक के.बालाकृष्णन और एस.एस.परिडा द्वारा एफ.एस.डी., एस.एस.डी. व्ही.एस.डी. की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर आर.के.जैन, उपजिला निर्वाचन अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव सहित सभी दल प्रभारी उपस्थित थे।

प्रेक्षक श्री बालाकृष्णन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन व्यय पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए है। मैदानी स्तर पर यह कार्य करने का दायित्व स्थानीय स्तर पर गठित व्ही.ए.टी., व्ही.व्ही.टी. दलों की है। उन्होंने निर्देश दिए कि दल के सभी सदस्य सक्रिय होकर आयोग के निर्देशानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें तथा समय सीमा में उनके व्यय का मूल्याकंन कर सेडो रजिस्टर में दर्ज करावें जिसे प्रत्याशी के व्यय खातें में सम्मिलित किया जावे।

उन्होंने कहा कि नामाकंन पत्र भरने के दिनांक से ही प्रत्याशी के व्यय पर नजर रखी जाने लगेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर एक ही समय पर अलग-अलग स्थानों पर प्रत्याशियों द्वारा सभा या रैली का आयोजन किया जा रहा है तो उसकी रिकार्डिग के लिए अतिरिक्त विडियों टीम रखी जावें। उन्होंने सभी टीमों के सदस्यों से परिचय प्राप्त किया तथा उनकी कार्य प्रणाली व प्रशिक्षण के विषय में भी जानकारी प्राप्त की।