बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड होगा तो कॉपी जांचने वाले के कटेंगें 100 रू प्रति अंक

शिवपुरी। शहर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने का कार्य शुरू हो गया है। इस बार मूल्यांकनकर्ता का प्रति कॉपी एक रुपए मानदेय बढ़ाया गया है। साथ ही मूल्यांकनकर्ता उत्तर पुस्तिका गलत जांचता है, तो उसे प्रति अंक 100 रुपए के हिसाब से खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा। बोर्ड से मूल्यांकनकर्ता समेत उप मुख्य परीक्षक और मुख्य परीक्षक के भी 100-100 रुपए काटे जाएंगे। 

यहां बता दें कि विद्यार्थियों के साथ उचित न्याय हो इसके लिए परीक्षक के सामने दंड की यह व्यवस्था बनाई गई है। यह राशि उस स्थिति में कटेगी जब छात्र ने कॉपी की रीटोटलिंग कराई हो। कॉपी में नंबर बढऩे या घटने दोनों ही स्थितियों में तीनों अधिकारियों के नंबर काटे जाएंगे। इस साल कक्षा 10 वीं की कॉपी के 12 रुपए और 12 वीं के 13 रुपए दिए जाएंगे। 

उप मुख्य परीक्षक और मुख्य परीक्षक के भी काटे जाएंगे प्रति अंक सौ रुपए 
30 कॉपी नहीं जांची तो कटेगा टीए-डीए मूल्यांकनकर्ता को एक दिन में न्यूनतम 30 कॉपियां जांचना जरूरी होगा। यदि 30 कापी एक दिन में नहीं जांची तो टीए-डीए से वंचित रह जाएंगे। बोर्ड 100 रुपए भत्ता देता है। जबकि अधिकतम 45 कांपी जांचना है। यहां बता दें कि औसत 10 मिनट में मूल्यांकनकर्ता एक कॉपी जांचता है। 

शिक्षकों पर भी रहेगी सख्ती 
इस बार मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों पर भी मंडल सख्ती कर रहा है। इसके लिए मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों के पास मोबाइल भी नहीं रहने दिया जा रहा है। वे किसी के संपर्क में नहीं आ सकते हैं। एक बार मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश करने के बाद वे न तो मोबाइल पर किसी से चर्चा कर सकते हैं और न ही परिसर से बाहर आ सकते हैं। यही नहीं मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को इस बार घोषणापत्र भी देना पड़ा है। 

16 मार्च तक हुई परीक्षा की जांची जा रही कॉपियां 
जिले में 20 मार्च से पांच अप्रैल तक पहले चरण का मूल्यांकन होगा। इसके लिए 16 मार्च तक हुई परीक्षाओं की कॉपियां मूल्यांकन के लिए भेजी जाएंगी। हालांकि इनकी संख्या कितनी होगी यह अभी स्पष्ट नहीं की गई है। हर साल आसपास के जिलों से कॉपियां आती हैं। मूल्यांकन केंद्र प्रभारी पीएस चौहान ने बताया कि कॉपियों की गलत जांच की तो प्रति अंक मूल्यांकनकर्ता, उपमुख्य परीक्षक और मुख्य परीक्षक के 100-100 रुपए कटेंगे। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics