प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य का विधायक भारती ने पोहरी में किया शुभारंभ

शिवपुरी। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की सहज बिजली उपलब्ध कराने के क्षेत्र में महत्वाकांक्षी योजना सौभाग्य का क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती ने मुख्य अतिथि के रूप में गत दिवस पोहरी नगर के कॉलेज प्रांगण में शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मां सरस्वती के चित्र पर तिलक लगाकर, माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित करने के उपरान्त सौभाग्य योजना का विधिवत शुभारंभ हुआ। 
 
कार्यक्रम में विधायक भारती ने कहा कि केन्द्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही प्रधानमंत्री जी का सपना है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाकर प्रत्येक गांव का हर घर बिजली से रोशन होना चाहिए। इस योजना को साकार रूप देने के लिए विभाग ने योजना बनाकर कार्य शुरू कर दिया है। जिसके तहत सर्वे कार्य पूर्ण किया जा चुका है, वर्ष 2018 के अंत तक शिवपुरी जिले में 01 लाख 50 हजार विद्युत कनेक्शन इस योजना के तहत दिए जायेंगे। 

इस योजना के तहत सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना एसईसीसी 2011 के आंकडों का उपयोग कर हितग्राहियों का चयन किया जावेगा। इस योजना के तहत एसईसीसी सर्वे से चिन्हित लाभार्थियों को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए जावेंगे तथा ऐसे ग्रामीण परिवार जो मापदंडों के अनुसार लाभार्थियों में सम्मलित नहीं हैं, ऐसे परिवारों को इस योजना के लाभ के अंतर्गत रू. 500 मात्र में विद्युत कनेक्शन प्रदाय किए जावेंगे, तथा इस कनेक्शन राशि को आगामी 10 माहों में मासिक बिल की राशि के साथ बरावर किश्तों में समायोजित किया जावेगा। 

सौभाग्य योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रहलाद भारती, आरके अग्रवाल महाप्रबंधक, राहुल राहू, सुबोध सिंह उपमहाप्रबंधक, शम्सरजा, नरोत्तम जाटव, एससी गौतम, एमआर सिद्दीकी, आलोक सेन, मण्डल महामंत्री मोहन उपाध्याय, भाजप युवा मोर्चा के मण्डल अध्यक्ष शुभम मुदगल, देवन्द्र चकराना, दौलत धाकड, कुलदीप शर्मा, सरपंच भैसरावन, डॉ हरीशंकर धाकड, आनंद वर्मा, कपिल पंडित, खेमराज वर्मा, दीपक राठौर, अजय माहौर, नंदू चंदेल पवन पाल, अजय धाकड उपस्थित थे।