दिनारा गुप्तेश्वर महादेव मेले का शुभारंभ मंत्री ललिता यादव ने किया

करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा के प्राचीन तालाब सुरई घाट पर हर साल श्रावण माह में लगने वाला गुप्तेश्वर महादेव मेले का शुभारंभ शुक्रवार को मप्र शासन की राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव द्वारा किया गया। 

मेला समिति द्वारा लगाए गए इस मेले में पहले दिन आसपास के सैलानियों की भीड़ उमड़ी। शुभारंभ अवसर पर राज्य मंत्री श्रीमती यादव ने मेला आयोजकों को इस तरह के आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि मेले में दंगल के आयोजन से कुश्ती के खेल को बढ़ावा मिलेगा जो कि हिंदुस्तान का पुराना खेल है। इससे क्षेत्र के उन पहलवानों को मंच के साथ-साथ आगे आने का मौका मिलेगा जो इस विद्या में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। 

उन्होंने कहा कि आज ओलिंपिक में महिला पहलवान ने कुश्ती में भारत को पहला पदक दिलाया है। इसलिए इस विद्या में हमें बच्चियों को भी आगे लाने का प्रयास करना चाहिए। इस मौके पर पूर्व विधायक रणवीर सिंह रावत, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, विधायक शकुंतला खटीक, ओमप्रकाश खटीक, जगराम यादव, एसडीओपी करैरा सीबीएस रघुवंशी मेला आयोजन समिति अध्यक्ष व दिनारा पंचायत सरपंच श्रीमती रामकली यादव, मेला संयोजक अनिल यादव, रवि यादव मेला संरक्षक थाना प्रभारी आरआर तिवारी, वीरेंद्र यादव, केके गुप्ता आदि मौजूद रहे।

विदित हो कि दिनारा कस्बे में प्रतिवर्ष लगाए जाने वाले गुप्तेश्वर महादेव मेले में सात दिन तक कुश्ती सहित मेला रंगमंच पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। करैरा अंचल का यह मेला सबसे बड़ा मेला है जो सात दिन तक चलता है। इसमें अंचल के दो लाख से भी अधिक लोग पहुंचते हैं। 

मेला स्थल पर दिनभर आने वाले लोग मेला घूमने के साथ साथ दंगल का लुत्फ लेते हैं और देर रात में यहां मेला रंगमंच पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लेते हैं। सांस्कृतिक आयोजन समिति प्रभारी देवेन्द्र यादव ने बताया कि इस बार सांस्कृतिक आयोजनों में भजन संध्या, लोकगीत के साथ साथ राई का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें 21 अगस्त को राजेन्द्र गुर्जर और चंदा राई द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी, 22 अगस्त को भजन संध्या तथा 23 अगस्त को बलराम यादव और रश्मि यादव के लोकगीतों का कार्यक्रम होगा। मेले के सभी आयोजन सादगी पूर्ण होगे इसको भी लेकर कमेटी संजीदा है। 

दिनारा के इस मेले में लंबे समय से दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता रहा है, जिसमें दीगर प्रांतों के कई नामी गिरामी पहलवान अपने दांवपेंच दिखाने मेले में पहुंचते हैं। इससे यहां के नवोदित पहलवानों को सीखने को मिलता है और उनका मनोबल भी बढ़ता है। 

दंगल समिति के प्रभारी अरूण यादव ने बताया कि इस बार मेले में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, आगरा, कोशी तथा भरतपुर (राजस्थान) के पहलवान भी भाग लेंगे। 

पुरुष पहलवानों के साथ-साथ यहां महिला पहलवानों की भी कुश्ती होगी, सैलानियों के आकर्षण का केंद्र होगी। इस बार किश्तियों में पहले पुरस्कार विजेता को 31 हजार, द्वितीय विजेता को 21 हजार और तृतीय विजेता को 11 हजार की नगद राशि, शील्ड तथा प्रमाण पत्र आयोजन समिति की ओर से प्रदान किया जाएगा।