कराहल घाटी में पहाड़ धसका, शिवपुरी-श्योपुर हाईवे पर लगा जाम

शिवपुरी। शिवपुरी से 40 कि.मी. दूर श्योपुर जिले की कराहल घाटी पर आज रात रात्रि 2 बजे तेज बारिश व आंधी के कारण पहाड़ की चट्टानें टूटकर हाईवे पर गिर गई जिससे शिवपुरी श्योपुर हाईवे बाधित हो गया। 

रात्रि में हुए पहाड़ धसकने  के बाद दोनों ओर वाहनों की ल बी-ल बी कतारें लग गई। कई यात्री बसें भी हाईवे पर फंसी रहीं जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। आज सुबह पुलिस और स्थानीय नागरिकों की सहायता से लगभग 15 क्विंटल बजनी एक चट्टान को सडक़ से हटाया गया। 

जिसके बाद छोटे वाहनों का आवागमन प्रारंभ हुआ। बाद में क्रेन की सहायता से अन्य चट्टानों को हटाया गया। सुबह 11 बजे तक यातायात सुचारू रूप से संचालित हो सका। 

कराहल थाना प्रभारी मनोज झा ने जानकारी देते हुए बताया कि रात्रि दो बजे उन्हें सूचना प्राप्त हुई कि कराहल घाटी पर सडक़ पर चट्टानें गिर रही हैं। इस सूचना पर वह अपने दल बल के साथ वहां पहुंचे तो देखा की 4-5 बड़ी-बड़ी चट्टानें सडक़ पर टूटी पड़ी हुई है वहीं कुछ पेड़ भी सडक़ पर गिरे पड़े थे। रात्रि में ही शिवपुरी और श्योपुर कन्ट्रोल रूम को उनके द्वारा सूचना दी गई। 

इसके बाद दोनों ओर का यातायात रोक दिया गया। इस दौरान सडक़ के दोनों ओर वाहनों की ल बी-ल बी कतारें लग चुकी थी। कई वाहनों को कराहल में रोक दिया गया। इसके बाद क्रेन को वहां बुलाने की व्यवस्था की गई, लेकिन क्रेन चालक न होने और क्रेन में खराबी के कारण सुबह 10 बजे क्रेन वहां नहीं पहुंची। 

इसके बाद पुलिस कर्मियों और स्थानीय नागरिकों की सहायता से सडक़ के बीचों बीच पड़ी एक चट्टान को काफी मसक्कत के बाद सडक़ के किनारे किया गया। जिसके बाद छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई और एक-एक कर वाहनों को वहां से निकाला गया। सुबह 11 बजे करीब क्रेन मौके पर पहुंची। जिसकी सहायता से अन्य चट्टानों को हटाया गया तब कहीं जाकर हाईवे पर लगा जाम खुल सका।