फिर से गरजेगी हिटैची: 22 से शुरू होगा अतिक्रमण विरोधी अभियान

शिवपुरी। वर्षा ऋतु के कारण अतिक्रमण विरोधी अभियान पर जिला प्रशासन और नगर पालिका को विराम लगाना पड़ा था। यह अभियान माननीय उच्च न्यायालय और एनजीटी के आदेश के क्रम में संचालित किया जा रहा था, लेकिन एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने घोषणा की है कि यदि वर्षा नहीं हुई तो अतिक्रमण विरोधी अभियान 22 अगस्त से पुन: शुरू किया जाएगा और वर्षा होने की स्थिति में इस अभियान में एक दो दिन का विलंब लग सकता है। अभियान शुरू होने की भनक से अतिक्रामकों में एक बार फिर से भय का संचार हो गया है। 

शिवपुरी में 9 जून से अतिक्रमण विरोधी अभियान का शंखनाद हुआ था और महज 15 दिन में ही इस अभियान की हलचल से शिवपुरी शहर का वातावरण कंपायमान हो उठा था। अभियान की जद में भाजपा नेता राजेन्द्र गोयल से लेकर हनुमान मंदिर क्षेत्र के प्रभावशाली दुकानदार आए थे। 

इस अभियान के तहत जहां नालों के किनारे बने अतिक्रमणों को हटाया गया वहीं शहर की सडक़ों के चौड़ी करण की दृष्टि से भी अतिक्रमण साफ किए गए, लेकिन पल-पल पर अभियान रोकने के लिए राजनैतिक दवाब का सहारा अतिक्रामकों ने लिया और उन्होंने अपनी पीड़ा स्थानीय विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से लेकर स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और केन्द्रीय श्रम मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को भी बताई, लेकिन सभी ने यह कह कर पल्ला झाड़ लिया कि न्यायालय के निर्देश के पालन में अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं। 

सभी ने यह अवश्य कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान पारदर्शिता से संचालित किए जाएं तथा किसी निर्दोष को निशाना न बनाया जाए। अभियान के दौरान कुछ अतिक्रामक न्यायालय से स्टे लाने में सफल रहे। कोर्ट रोड़ पर जब सडक़ की चौड़ाई 44 फिट की जा रही थी। 

उस समय संजय लॉज क्षेत्र के आसपास के कुछ दुकानदार माननीय उच्च न्यायालय से स्टे ले आए। इस कारण और बरसात की बजह से अतिक्रमण विरोधी अभियान पर विराम लग गया, लेकिन 22 अगस्त से अभियान शुरू होने से हलचल फिर तेज हो गई है। प्रशासन की अब पहली नजर कोर्ट रोड़ को 44 फिट तथा टोंगरा रोड़ को 50 फिट करने की ओर रहेगा।