पर्यटक मंत्री राजे के क्षेत्र में होगा टूरिज्म कॉलेज बंद...

शिवपुरी तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई में तत्कालीन पर्यटन मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों से वर्ष 2011 में शुरू किए गए टूरिज्म कोर्स से महज 4 सालों में ही विद्यार्थियों का मोहभंग हो गया है।

इस कोर्स के लिए नए संसाधन व भवन उपलब्ध होने के बावजूद इस साल अब तक इस पाठ्यक्रम में एक भी छात्र ने दाखिला नहीं लिया है आईटीआई प्रबंधन ने इन हालातों से आला अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है यह स्थिति तब है, जब प्रदेश में एकमात्र शिवपुरी आईटीआई में ही उक्त कोर्स संचालित है।

9 फरवरी 2011 को आईटीआई परिसर में टूरिज्म पाठयक्रम के लिए पृथक से भवन स्वीकृत होने के बाद शिलान्यास किया गया और 5 अगस्त 2012 को लाखों से निर्मित इस भवन का लोकार्पण किया गया।

शुरूआती वर्षों में यहां काफी सं या में छात्रों ने प्रवेश लेने में रुचि दिखाई भवन के अलावा लाखों रुपए के संसाधन भी इस कोर्स के लिए उपलब्ध कराए गएए लेकिन अब हालात यह हैं कि इस साल एक भी छात्र के प्रवेश न लेने से भवन पर ताले लटके हुए है। 

शिवपुरी आईटीआई में टूरिज्म पाठयक्रम के लिए पृथक से 8 शिक्षकों की तैनाती की गई है, लेकिन इस बार एक भी छात्र के प्रवेश न लेने से भवन पर तो ताला पडा ही है ये शिक्षक भी खाली बैठे हैं, जबकि शासन को हर माह इन्हें लाखों रुपए पगार खर्च हो रही है।

वर्तमान हालातों को देखते हुए प्रदेश स्तर से शिवपुरी में इस पाठयक्रम को सुचारू संचालित रखने को लेकर भी मंथन शुरू हो गया है अगर यही हालात रहे तो भविष्य में शिवपुरी में यह कोर्स हमेशा के लिए बंद हो सकता है दरअसल निजी कालेज व यूनिवर्सटी में यह कोर्स एक से दो वर्ष तक का है जिसका स्कोप अधिक है जबकि शिवपुरी में इसे छह माह के रूप में संचालित किया जा रहा है।

जानकार मानते हैं कि प्रदेश भर से इस एकमात्र टूरिज्म पाठयक्रम में छात्रों का रूझान कम होने के पीछे टूरिज्म को लेकर जागरूकता व प्रचार-प्रसार की कमी है अधिकांश लोग आज भी इसे एक सार्थक कैरियर व उपयोगी कोर्स नहीं मानते ऐसे में आवश्यक है कि प्रदेश में न केवल टूरिज्म में कैरियर को बडावा देने के प्रयास होने चाहिए।

इस वर्ष टूरिज्म पाठयक्रम में किसी भी छात्र ने दाखिला नहीं लिया है हमने इस संबंध में फाइल वरिष्ठ कार्यालय को भी भेज दी है।
एसके मंडल, प्राचार्य आईटीआई