अब कागजो में दर्ज नही होगें, एफआईआर और अदम चैक

शिवपुरी। जिले की पुलिस थानो में एफआईआर हो या आदमचैक अब वह कागजो में नही होगा। इसके लिए अब सभी थानो मेें क प्यूटर आ गए है। बतया गया है कि सीसीटीएनएस क्राईम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम को चालू करने में युवा पुलिसकर्मीयों ने थाने के की-बोर्ड थाम लिए है।

जानकारी यह भी मिल रही है कि थानो में युवाओ के साथ-साथ थाने के मुंशी बैठकर काम करा रहे है। कुछ पुलिस थानो में नेटवर्क समस्या आ रही है,तो वहां आफलाईन काम किया जाता है जैसे ही नेटवर्क आता है रिकार्ड ऑनलाईन हो जाता है। 

कुछ पुलिस थानो में  ट्रेंड स्टॉफ न होने के कारण प्राईवेट कंपनी के कर्मचारी काम कर रहे है। हालाकि पुलिस अफसरो को दावा है कि 10 दिन केे अंदर सीसीटीएनएस पर काम करने के लिए सभी थानो का स्टॉफ तैयार हो जाऐगा। इसके लिए चयनित स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है।  

बताया जा रहा है कि जिले के गोपालपुर एंव बदरवास में एससीएल कंपनी के दो कर्मचारियों को हैडहोल्डर के रूप में नियुक्त किया गया है। जो पुलिस के रिकार्ड को अपडेट कर रहे है। चूकि पुलिस को कंप्यूटराईज्ड करने में हार्डवेयर,सॉ टवेयर व मास्टर ट्रेनर एचसीएल कंपनी ने दिए है। 

वहां हैडहोल्डर के रूप में उसी कंपनी के कर्मचारी काम कर रहे है। यह तीन से छह माह तक काम करके थाने में स्टाफ को ट्रेंड करेगें। 

सभी थानों में क प्यूटर पर होगा काम 
जिले के सभी थानों सीसीटीएनएस में  में ही काम हो रहा है। जहां नेटवर्किग की समस्या आती है तो वहां ऑफलाईन मे काम चलता रहता है। ऐसी कोई बड़ी समस्या अब नही आ रही 
मौं.यूसुफ कुर्रेशी,एसपी शिवपरी।