पंचायत जनप्रतिनिधियों की महापंचायत: प्रदेश संयोजक शिवपुरी आये

शिवपुरी। विभिन्न मांगों को लेकर पंचायती राज के जनप्रतिनिधि  दो अक्टूबर गांधी जयंती को दशहरा मैदान भोपाल में महाजन पंचायत का आयोजन कर रहे हैं। आयोजन की सफलता के लिए  त्रिस्तरीय पंचायती राज संगठन के प्रदेश संयोजक डीपी धाकड़ शिवपुरी आये और उन्होंने इन्द्रप्रस्थ होटल में बैठक आयोजित कर अभियान को सफल बनाने की अपील की। 

बैठक में पंचायती राज त्रिस्तरीय प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य रामवीर सिंह यादव, शिवपुरी जिले के सरपंच संघ के अध्यक्ष रामबाबू शिवहरे,  नगर पंचायत अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे, जनपद पंचायत शिवपुरी के अध्यक्ष पराम रावत सहित जिले भर के पंच-सरपंच एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

श्री धाकड़ ने बैठक में दो अक्टूबर को भोपाल में डेरा डालो अभियान को सफल बनाने की अपील की हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायती राज के चुने गए जनप्रतिनिधि इन दिनों शासन और प्रशासन से अपनी उपेक्षा के चलते परेशानी महसूस कर रहे हैं। 

उनकी मांग है कि पंचायती राज अधिनियम 1994 का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए और पूर्व की भांति जिला और जनपद अध्यक्षों का मु य कार्यपालन अधिकारी के साथ संयुक्त खाता संधारित किया जाए। 

पंच से लेकर जिला पंचायत के अध्यक्ष तक चुने गए पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को सुनिश्चित वेतन एवं पेेंशन प्रदान की जाए। पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों को क प्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त होने तक चैक पावर जारी रखी जाए। 

यह भी मांग है कि जिला पंचायत अध्यक्षों का प्रोटोकॉल महापौर से ऊपर रखा जाए एवं अध्यक्ष को राज्यमंत्री दर्जा देते हुए सुविधायें लाल बत्ती एवं उपाध्यक्ष को पीली बत्ती मुहैया कराई जाए। इसके अलावा अन्य विभिन्न मांगों के लिए पंचायतीराज जनप्रतिनिधि आंदोलनरत हैं।