धूमधाम से मनाई गई राम नवमीं

शिवपुरी। चैत्र नवरात्रों के आज अंतिम दिन भगवान श्री राम जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सुबह से राम मंदिरों में भक्तों की भीड़ दर्शनों के लिए उमड़ती देखी गई। वहीं मां के मंदिरों में भी नवमीं को भण्डारे और कन्याभोज का क्रम चलता रहा। वहीं झांसी रोड पर स्थित प्राचीन काली माता मंदिर पर मेला लगा। जहां मेंले देखने के लिए लोगों का हुजूम लगा रहा।

आज सुबह से शहर के मध्य स्थित हनुमान मंदिर पर भगवान राम की पूजा अर्चना के लिए लोगों का हुजूम लगना शुरू हो गया। वहीं रामजानकी मंदिर, निचले बाजार में स्थित सीताराम मंदिर सहित अनेकों राम मंदिरों में लोगों का तांता लगा रहा। जहां आज शाम को मंदिरों पर भजन संध्या के कार्यक्रमों का आयोजन भी रखा गया। शहरभर में राम नवमीं की धूम देखी गई। वहीं आज नवमीं पूजन में राजेश्वरी मंदिर, कैलादेवी मंदिर और कालीमाता मंदिर पर भी भक्तों का तांता लगा रहा। 

चैत्र नवरात्रों के आज अंतिम दिन जहां मंदिरों पर भण्डारे आयोजित किए गए। वहीं घर-घर कन्याओं को भोजन कराया गया। वहीं आज काली माता मंदिर पर प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी मेला लगाया गया। जहां खरीददारी करने और मेला घूमने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। सुबह से शुरू होकर मेला देर रात तक चलता रहा। वहीं रात्रि के समय कई स्थानों पर भजन संध्या सहित अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन भी शहरवासियों द्वारा किया जा रहा है। निचले बाजार में स्थित सीताराम मंदिर में भगवान श्री राम का जन्मोत्सव आज बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। जिसके लिए मंदिरों को विद्युत साज-सज्जा और फूल मालाओं से सजाने का क्रम शुरू है। देर रात्रि भगवान के जन्म को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गईं हैं।