यूनाइटेड स्कूल में बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा

शिवपुरी- यूनाइटेड पब्लिक स्कूल इन्दिरा नगर शिवपुरी म.प्र. में दो बेटियों वाले परिवार के  अभिभावकों से बेटियों को कक्षा नर्सरी से कक्षा 12 तक नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध है। संचालन समिति की अध्यक्ष श्रीमती मंजुलता सक्सेना ने बताया है कि शासन द्वारा बी.पी.एल., अनु. जाति, अनु. जनजाति, निशक्त बच्चों को प्रायवेट स्कूल में 25 प्रतिशत सीट पर प्रवेश देने के व्यवस्था की है

जवकि यूनाइटेड पब्लिक स्कूल में इन वर्गो के सभी प्रवेशित बच्चों को नर्सरी से कक्षा 12 तक निशुल्क शिक्षा श्रीमती प्रेमदेवी शिक्षा प्रसार समिति एवं शिवपुरी विकास समिति के सौजन्य से उपलब्ध है। अन्य छात्र-छात्राओं से भी यूनाइटेड पब्लिक स्कूल में पूरे वर्ष की सम्पूर्ण शुल्क 10 दिन की कुशल श्रमिक की मजदूरी के बराबर ली जाती है । जैसे इस समय मजदूरी 400रू है तो पूरे वर्ष का हायर सैकेण्डरी में सम्पूर्ण शुल्क मात्र 4000रू ही लिया जायेगा। प्रायमरी एवं मिडिल कक्षाओं में क्रमश: 2500रू और 3000रू ही लिया जायेगा। बस सुविधा भी मात्र 300रू. प्रतिमाह पर उपलब्ध है। 

यूनाइटेड पब्लिक स्कूल में इंग्लिश एवं कम्प्यूटर शिक्षा की अतिरिक्त उत्कृष्ट व्यवस्था है । संचालन समिति परिवार के बी0टेक0 कम्प्यूटर साइंस इंजी0 गोल्ड मेडलिस्ट, आईआईआईटी हैदराबाद से बी0टेक0 इलेेक्ट्रोनिक्स इंजी0 एवं रिसर्च स्कॉलर एवं अन्य उच्च शिक्षित सदस्यों का मानद मार्गदर्शन भी उपलब्ध है । नैतिक, सदाचार एवं सामान्य ज्ञान की षिक्षा द्वारा बच्चों को संस्कारित कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिये तैयार किया जाता है । अध्यक्ष श्रीमती मंजुलता ने निवेदन किया है कि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचायी जाये जिससे बेटी बचाओ अभियान एवं बंचित समूह के बच्चों की षिक्षा  में सभी की सहभागिता हो सकेगी ।