पिछोर में अन्त्योदय मेले में सीएम ने बांटी सवा करोड़ की इम्दाद

शिवपुरी - प्रदेश को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए परम्परागत व्यवसायों के साथ-साथ लघु और कुटीर उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जावेगा। राज्य सरकार द्वारा खेती को फयदे का धंधा बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है लेकिन खेती के माध्यम से प्रत्येक जरूरतमंद को काम उपलब्ध नहीं कराया जा सकता है शासकीय नौकरियों की भी एक सीमा होती है इसीलिए राज्य सरकार का प्रयास है कि युवा वर्ग को तकनीकी शिक्षा प्रदान कर आत्म निर्भर बनाया जावे।


इसके लिए ओद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना की जावेगी और उनके माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित कर स्वयं का व्यापार एवं उद्योग स्थापित करने में सरकार आर्थिक मदद करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना प्रारंभ की गई है जिसके माध्यम से 25 लाख रूपयें तक की राशि का ऋण स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिए बिना बैंक गारंटी के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। यह बात कही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जो जिले के पिछोर क्षेत्र में आयोजित अन्त्योदय मेले को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मुख्मयमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर 64 करोड़ रूपयें की लागत के 25 निर्माण कार्यों का भूमि पूजन व शिलान्यास किया व लगभग 8 हजार हितग्राहियों को सबा सात करोड़ रूपयें की राशि वितरण की।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लघु व कुटीर उद्योगों के माध्यम से प्रदेश की तकदीर बदल दी जावेगी। इसके लिए युवाओं को तकनीकी रूप से हुनरमंद बनाने हेतु प्रदेश में ओद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का जाल बिछाया जावेगा। इसके साथ ही उन्होंने पिछोर में नवीन आईटीआई व पिछोर और खनियांधाना नगर पंचायत क्षेत्र में विकास गतिविधियों हेतु दो-दो करोड़ रूपयें की राशि दिये जाने की घोषणा की।  इस अवसर पर विधायक शिवपुरी माखनलाल राठौर, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, विधायक कोलारस देवेन्द्र जैन, विधायक करैरा रमेश खटीक, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रणवीर रावत, जिला सहकारी केन्द्रीय बैक अध्यक्ष भैया साहब लोधी, पूर्व मंत्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता सहित अन्य गणमान्य नागरिक, संभागायुक्त के.के.खरे, पुलिस महानिरीक्षक आदर्श कटियार, कलेक्टर आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ.रमन सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

प्रदेश में शिक्षा को दिया जाएगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रोत्साहन योजनाऐं प्रारंभ की गई है, जिनमें बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा नि:शुल्क गणवेश, नि:शुल्क पुस्तक से लेकर उच्च शिक्षा हेतु सरकार की गारंटी पर ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है। श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार का संकल्प है कि प्रदेश के किसी भी बच्चें की पढ़ाई में पैसा बाधक ना बनें। उन्होंने बच्चों व युवाओं से आह्वान किया कि वे पढ़-लिखकर प्रदेश के विकास में अपना भरपूर योगदान दें तथा म..प्र. को देश का ही नहीं दुनिया का अव्वल राज्य बनाने के सपने को साकार करें। 

10 घंटे 3 फेश के बच्चों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को खेती के लिए नियमित 10 घण्टे 3 फेश पर बिजली उपलब्ध कराने के साथ-साथ बच्चों को पढ़ाई हेतु 24 घण्टे विद्युत उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में 15 मई को शिवपुरी जिले में भी 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति कराने हेतु अटल ज्योति योजना का शुभारंभ किया जावेगा। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गत नौ वर्षों में सिंचाई सुविधा में भारी इजाफा हुआ है। प्रदेश का सिंचाई रकवा 7 लाख हैक्टेयर से बढ़कर 24 लाख हैक्टेयर हो गया है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश की कृषि विकास दर बढ़कर 18 प्रतिशत हो गई है जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है उन्होंने किसानों व गरीबों के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं व योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। 

फुटीवार तालाब से मिलेगा पिछोर को पेयजल

मुख्यमंत्री ने पिछोर नगर की पेयजल समस्या के निराकरण हेतु फु टीवार तालाब का पानी मोती सागर के माध्यम से उपलब्ध कराने की मांग पर उक्त प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पिछोर व खनियांधाना नगर के विकास हेतु दो-दो करोड़ रूपयें की राशि दिए जाने, खनियांधाना में महाविद्यालय प्रारंभ करने, पिछोर महाविद्यालय में स्टाफ की कमी दूर करने तथा जनप्रतिनिधियों की अन्य मांगों का परीक्षण कराने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण व कन्यापूजन कर जिला स्तरीय अंत्योदय मेले का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने 64 करोड़ की लागत के 25 कार्यों का लोकापर्ण, शिलान्यास किया तथा 7 हजार 852 हितग्राहियों को सबा सात करोड़ रूपयें की राशि का वितरण भी किया।  

कार्यक्रम की झलकियां

* मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा 03.10 बजे पिछोर पहुंचे।
* मुख्यमंत्री ने पिछोर शहर तिराहे पर 12 लाख रूपयें की लागत से बने बीरांगना लक्ष्मी बाई की मूर्ति का अनावरण किया। 
* पिछोर शहर में सड़क के दोनों ओर खड़े होकर नगरवासियों ने मुख्यमंत्री के ऊपर पुष्पवर्षा की। 
* मुख्यमंत्री को अनेक स्थानों पर फूलों, फलों व मिठाईयों से तौला गया। 
* पिछोर में आत्मीय स्वागत से प्रसंन्न मुख्यमंत्री ने वादा किया कि वह पिछोर की जनता के रास्ते में कभी कांटे नहीं आने देगें। 
* अंत्योदय मेले का आयोजन छत्रसाल स्टेडियम में किया गया था। 
* स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था। तेज गर्मी व धूप में भी लोग मुख्यमंत्री की एक झलक पाने के लिए आतुर थे। 
* समारोह स्थल पर खनियांधाना व पिछोर के परम्परागत लोक नृत्य सहरा से मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। 
* कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने के बाद कन्यापूजन किया गया। 
* स्टेडियम में सभी विभागों द्वारा अपनी विकास गतिविधियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई थी। 
* जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी विशेष आकर्षण का केन्द्र रही।
* जनसंपर्क की प्रदर्शनी में राज्य शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित प्रचार साहित्य का बड़ी संख्या में वितरण भी किया गया। 
* जिला प्रशासन द्वारा तेज गर्मी को ध्यान रखते हुए पानी की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित की गई। 
* मुख्यमंत्री का जनप्रतिनिधियों द्वारा विशाल माला से स्वागत किया गया। 
* मुख्यमंत्री को कोलारस विधायक ने पीतल का गदा भेंट किया।