सीधी भरती के पदों के लिए व्यापम लेगा केन्द्रीकृत परीक्षा

शासन ने विभिन्न विभाग के ऐसे राज्य-स्तरीय पद जिन्हें लोक सेवा आयोग के माध्यम से नहीं भरा जाता है, उन्हें मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल (व्यापम), भोपाल के माध्यम से भरे जाने के निर्देश जारी किए हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में समस्त विभाग को जारी परिपत्र में बताया है कि व्यापम द्वारा प्रतिवर्ष प्रथम छःमाही (जनवरी से जून) पाठ्यक्रमों में प्रवेश संबंधी परीक्षाएँ तथा द्वितीय छःमाही (जुलाई से दिसम्बर) में विभिन्न पदों पर भरती संबंधी परीक्षाएँ ली जाती हैं। रिक्त पदों पर भरती के लिए अनेक विभाग अलग-अलग समय में पृथक-पृथक माँग-पत्र व्यापम को भेजते हैं। इससे सीमित पदों के लिए व्यापम को चयन परीक्षाएँ लेने में कठिनाई होती है।

राज्य शासन ने रिक्त पद पर शीघ्र भरती करने के लिए विभिन्न विभाग में समान स्वरूप के पदों (जिनके भरती नियमों में समान अर्हताएँ हैं) की केन्द्रीयकृत परीक्षाएँ लेने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी संबंधित विभाग के सहायक ग्रेड-तीन/अन्य लिपिक, स्टेनो टायपिस्ट, शीघ्रलेखक वर्ग-तीन, उप-यंत्री, सहायक उप निरीक्षक (गृह विभाग), आरक्षक तथा अन्य समान स्तर के पद (गृह विभाग) तथा अनुरेखक पदों के लिए व्यापम द्वारा केन्द्रीयकृत परीक्षा ली जा सकेंगी।