तीसरी आंख की निगरानी में होंगी इस बार हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी की परीक्षा | Shivpuri News

शिवपुरी। इस बार हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी की परीक्षाओ में नकल रोकने की रोकथाम करने के लिए प्रशासन अब तीसरी आंख की निगरानी में परिक्षा आयोजित करवाएगा। म.प्र.माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा 01 एवं 02 मार्च 2019 से प्रारंभ हो रही हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की वार्षिक परीक्षाओं की जिले में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 

उक्त परीक्षाएं 61 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर CCTV कैमरे द्वारा परीक्षाओं पर निगरानी रखी जाएगी। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने आज कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में दी। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर  अशोक कुमार चौहान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.आर.सिंडोस्कर सहित जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर अनुग्रह पी ने बताया कि जिले में एक एवं दो मार्च को आयोजित होने वाले हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी वार्षिक बोर्ड की परीक्षाएं 61 केन्द्रों पर संचालित होंगी। परीक्षा केन्द्रों पर असामाजिक तत्व पर निगरानी रखने हेतु  सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जाएगें। 22 संवेदनशील एवं अति संवदेनशील केन्द्रों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए है। 

उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के लिए पेयजल फर्नीचर प्रकाश, बाउण्ड्री बॉल आदि की समूचित व्यवस्था करने की भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी 2019 की परीक्षाओं में कुल 40 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे। जिसमें हाईस्कूल की परीक्षा में 25 हजार और हायर सेकेण्डरी की परीक्षा में 15 हजार परीक्षार्थी शामिल है।