रेत माफियाओं पर प्रशासन का शिकंजा: रेत का परिवहन करते दो ट्रैक्टर-ट्राली जप्त

कोलारस। रेतमाफियाओं द्वारा अरसे से सिंध नदी से रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। माफिया खुलेआम अपने वाहनों से इस गोरखधंधे को अंजाम दे रहे हैं। जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस-प्रशासन माफियाओं के वाहनों को पकडकर कार्यावाही की जद में ले रहा है। शुक्रवार की शाम लुकवासा चौकी प्रभारी प्रियंका पाराशर ने मुखविर की सूचना पर रेत का अवैध परिवहन करते हुए दो महिन्द्रा ट्रैक्टरों को पकडकर कार्यावाही की जद में लिया। 

रात के समय माफिया निकाल रहे ट्रैक्टर
जानकारी के मुताबित दिन में पुलिस व राजस्व विभाग के अफसरों के खौफ से रेतमाफियाओं ने इस गोरखधंधे को रात के अंधेरे में अंजाम देना प्रारंभ कर दिया है। माफिया अपने ट्रैक्टरों से रेत का अवैध परिवहन कर रहे हैं। हाइवे पर पुलिस की पेट्रोलिंग के चलते वह अपने वाहनों को शॉट-कट रास्तों से निकालकर सिंध का सीना छलनी करने से बाज नहीं आ रहे।

इन रिताई घाटों से हो रहा अवैध उत्खनन
अनुविभाग के पचावली रिताई घाट, साखनौर रिताई घाट, भडौता रिताई घाट व गोरा आदि रिताई घाटों से रेत का अवैध परिवहन निरंतर जारी बना हुआ है। प्रशासन कार्यावाही करता है तो माफियाओं को सूचना लगते ही वह अपने ट्रैक्टरों को नदी-नदी भगा ले जाते हैं। इस स्थिति में अधिक वाहन प्रशासन की कार्यवाही की जद में आने से बच जाते हैं। लेकिन पुलिस-प्रशासन द्वारा अवैध रेत कारोबारियों पर लगातार कार्यावाहियों को अंजाम दिया जाए तो उनके हौंसले टूट जाएगें एवं सिंध का सीना छलनी होने से बच जाएगा।

कोई तिरपाल डालकर तो कोई ले रहा कच्चे रास्तों का सहारा
पुलिस अनुृविभागीय अधिकारी सुजीत सिंह भदौरिया व नगर निरिक्षक अवनीत शर्मा के सख्त रवैए के चलते रेतमाफियों में हडकंप की स्थिति निर्मित बनी हुई है। यही प्रमुख कारण है कि रेतमाफियाओं द्वारा हाइवे से दूरियां बनाकर कच्चे रास्तों का सहारा लिया जा रहा है। माफिया साखनौर रिताई घाट से अपने ट्रैक्टर-ट्रालियों के उपर तिर्पाल डालकर रिजौेदा होते हुए भडौता रोड से कोलारस बाईपास पार कर जाते हैं, जिस कारण वह अफसरों की आखों में धूल झोंकने में कामयाब रहते हैं।

रेत के अवैध कारोबार पर पूर्णता से लगाम कसेगें: भदौरिया
कोलारस पुलिस अनुविभागीय अधिकारी सुजीत सिंह भदौरिया ने कहा कि अनुविभाग में रेत का अवैध परिवहन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं। सभी कच्चे व पक्के रास्तों को चिन्हित कर रेतमाफियाओं पर कडी कार्यावाही की जाएगी। जो वाहन रेत का अवैध परिवहन करते हुए मिलेगा तो वाहन को जप्त कर चालक के विरूद्व अपराधिक प्रकरण पंजीब्रद्व कराएगें।

रेतमाफियों पर समय-समय पर करते हैं कार्यवाही: शर्मा
कोलारस नगर निरिक्षक अवनीत शर्मा ने कहा कि हमारे द्वारा समय-समय पर रेतमाफियाओं के विरूद्व कार्यावाही की जाती है। धरपकड के दौरान जो भी डम्फर व ट्रैक्टर अवैध रूप से रेत का परिवहन करते हुए मिलते हैं उन्हे कार्यावाही की जद में लिया जाता है। हाईवे पर पेट्रोलिंग के दौरान अधिनष्तों को निर्देशित किया है कि कोई भी वाहन रेत का अवैध परिवहन करते हुए मिले उसे पुलिस थाना परिसर में खडा कर कार्यावाही संस्थित कराऐं। यदि कच्चे रास्तों से माफिया अपने वाहन निकाल रहे हैं तो ऐसे रास्तों को चिन्हित कर आगे कार्यावाही जारी रहेगी।