प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने शिवपुरी में एमआरआई और सिटी स्कैन मशीन का किया शुभारंभ

शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाए नि:शुल्क प्रदाय कर रही है। एमआरआई, सिटी स्कैन जैसी जांचे निजी चिकित्सालयों में 4 से 5 हजार में मंहगी जांचे होती है, वहीं अब जिला चिकित्सालय में न्यूनतम शुल्क पर मरीजों को एमआरआई, सिटी स्कैन की सुविधा मिल सकेगी। इस सुविधा का लाभ मरीजों को आज से जिला चिकित्सालय में मिलना शुरू हो जाएगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह आज जिला चिकित्सालय शिवपुरी में एमआरआई एवं सिटी स्कैन मशीन के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

कार्यक्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सगर, सिविल सर्जन डॉ.गोविंद सिंह सहित चिकित्सगण एवं जिला चिकित्सालय के अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित थे। 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रूस्तम सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय को एमआरआई एवं सिटी स्कैन की मशीनें स्थापित होने पर गंभीर बीमारियों की जांच की सुविधा मरीजों को प्राप्त होगी। एमआरआई एवं सिटी स्कैन कराने हेतु मरीजों को अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। जिससे धन एवं समय की भी बचत होगी। 

श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय द्वारा किए जा रहे बेहतर प्रबंधन की सराहना करते हुए कहा कि आगे भी यह चिकित्सालय मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगा। मेडिकल कॉलेज शुरू होने से भी जिले के नागरिकों को उससे मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का भी लाभ प्राप्त होगा। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने सिटी स्कैन एवं एमआरआई मशीन के कक्ष का अवलोकन भी किया। 

कार्यक्रम के शुरू में जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ.गोविद सिंह ने एमआरआई एवं सिटी स्कैन की जांच के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि चिकित्सालय में इन मशीनों के स्थापित होने से गंभीर रोगियों को जांच का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि गरीब रोगियों को नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डॉ.गोविंद सिंह ने बताया कि हेड इंजरी जैसे प्रकरणों में उपचार हेतु सिटी स्कैन की जांच काफी सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि मेडीकल कॉलेज शिवपुरी में भी चिकित्सकों की नियुक्ति शुरू हो गई है। कार्यक्रम के अंत में आरएमओ डॉ.सुरेन्द्र गुर्जर ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics