करही में नलजल योजना बंद, 7 हजार लोग गंदा पानी पीने को मजबूर

करैरा। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के करैरा अनुविभाग में तत्कालीन सांसद जयभानसिंह पवैया और करैरा पूर्व विधायक रणवीरसिंह रावत ने ग्राम करही में 3.74 हजार की राशि में नलजल योजना की आधार शिला रखी थी। योजना का शुभारंभ तो हुआ मगर पिछले 14 सालों में नलजल योजना की सुविधा आज तक नहीं मिल सकी। देख-रेख के अभाव में इस योजना के पाइप भी कई जगहों से टूटे और उखड़े हुए पड़े है। साथ ही इमली बाली माता के मंदिर के सामने लगा हैंडपंप भी एक माह से खराब पड़ा हुआ है।  

सात हजार की आबादी पी रही गंदा पानी
ग्राम करही में सांसद निधि से जो नलजल योजना का शिलान्यास तो हुआ  लेकिन उद्घ्ााटन की वाट आज भी कर रहा है। आखिर क्या वजह है कि 7  हजार की आबादी को नलजल योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा। योजना का ठीक तरह से देखरेख न हो पाने के कारण ग्रामीणों को पीने का पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। ग्रामीण दूषित पानी पी रहे हैं जिससे कभी भी गंभीर बीमारी फैल सकती है। 

लाइन जगह-जगह टूटी कैसे हो सप्लाई 
करैरा  (नरवर )के ग्राम करही में पूर्व सांसद जयभानसिंह पवैया और पूर्व विद्यायक रणवीरसिंह रावत के द्वारा जो नलजल योजना की आधार शिला रखी थी उसमें 3 लाख 74 हजार में पानी की टंकी बनकर तैयार हुई।  पानी की पाईप लाईन भी सभी गलियों में बिछा दी गई लेकिन नलजल का सही तरीके से पंचायत द्वारा देखरेख न होने के कारण यह योजना चालू नहीं हो सकी। जिसके कारण ग्राम करही के 7 हजार वाशिंदे गंदा दूषित खेरा फ्लोराइड की मात्रा अधिक है उसको पी रहे है। इस पानी के पीने से गांव के बच्चों में कई बीमारियां फैल रही है। जैसे दांत पीले पड़ना, बाल झड़ना, हाथ पैरो के जोड़ों में दर्द सहित कई गंभीर बीमारी से करही के वाशिंदे ग्रस्त हैं। इस योजना को चालू की जाने की मांग अशोकसिंह रावत, मधु रावत, छोटू दुबे, अरविन्द चौधरी ने की है।

इनका कहना 
हमारे गांव की नलजल योजना पिछले 12 सालो में एक माह तक चली इसके बाद से चालू नहीं हो पाई। जबकि गांव की हर गली में पानी की पाईप लाईन और पानी की टंकी भी बनकर सभी तैयार है। कई जगहों पर इस योजना के पाइप उखड़े पड़े हैं फिर भी नलजल योजना का लाभ हमें नहीं मिल पा रहा है। कोई भी हम लोगों की सुनने को राजी ही नहीं।
महेश पांडेय निवासी ग्रामीण करही
-
हां यह बात सही है कि नलजल योजना बंद थी। रही बात पाइप लाइन के उखड़े होने की यह हम चेक कर रहे है कि लाइन कहां से बंद है। डीपी न होने के कारण नलजल योजना बंद थी हमने आज मोटर डलवा दी है जो जल्द चालू हो जाएगी। 
भागीरथ कोरी, ग्राम पंचायत सचिव करही जंप नरवर
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics