संकुल प्रचार्य के औचक निरीक्षण से मचा हडक़ंप, काटी वेतन

शिवपुरी। शासन की मंशा के अनुरूप शिक्षण कार्य में लापरवाह वे शिक्षक जो विद्यालयों में उपस्थिति बताकर गायब हो जाते है और इसके अलावा कई सारी योजनाऐं जिनसे बच्चों को लाभान्वित किया जाना है यदि वह शिक्षक अपने कार्य के प्रति गंभीर नही है तो ऐसे सभी शिक्षक कार्यवाही के लिए तैयार रहें, राज्य शिक्षा केन्द्र के सख्त निर्देश है कि शिक्षकों की विद्यालय में उपस्थिति को लेकर डीईओ व डीपीसी के निर्देशानुसार मोबाईल मॉनीटरिंग की जा रही है इसलिए ध्यान रखें कार्य में लापरवाह ना बनें और अपनी जिम्मेदारी को समझकर शिक्षकों का दायित्व पूर्ण ईमानदारी के साथ निर्वहन करें। उक्त बात कही संकुल केन्द्र सेंवढ़ा के प्राचार्य उमेश करारे ने जो शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मिले निर्देश पर संकुल के विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण करते हुए अध्यापकों को दिशा निर्देश जारी कर रहे थे।  

इन स्कूलों में मिली कमियां, दिए दिशा निर्देश
संकुल केन्द्र शा.उ.मा.विद्यालय सेवड़ा शिवपुरी के प्रभारी प्राचार्य उमेश करारे द्वारा संकुल अंतर्गत विद्यालयों का दो दिवसीय औचक निरीक्षण किया जिसमें शा.मा.वि. डेडरी बंद पाया गया, जिसमें सहा.अध्यापक सुनील रावत और श्रीमती दीपिका शर्मा अध्यापक अनुपस्थित पाए गए। शा.कन्या प्रा.वि. गोपालपुर में राजू भगत सहा.बगैर किसी सूचना व आवेदन के स्कूल से नदारद पाए गए जिस पर संकुल प्राचार्य श्री करारे ने गहन नाराजगी व्यक्त की और शासन के निर्देशों क अव्हेलना पर अन्य अध्यापको को डांट लगाई। 

इसके अलावा शा.मा.वि.करसेना विधिवत स्कूल समय में संचालित तो मिला लेकिन यहां विद्यालय की समय सारिणी तैयार नहीं मिली जिस पर स्कूल प्रबंधन के शिक्षकों को निर्देश जारी किए गए कि आगे से इस प्रकार त्रुटि ना होने पाए और साथ ही किसी भी शिक्षक की शिक्षक डायरी पूर्ण नहीं पाई गई। यहां पदस्थ अशोक शर्मा सहा.शिक्षक काफी समय से बगैर किसी सूचना व आवेदन के मेडीकल पर चल रहे है।

नहीं मिली स्कूल की समय सारणी, सुधार के दिए निर्देश
शा.प्रा.वि. मुडरख़ेड़ा श्रीमती सरोज कौशल, प्र.प्रधानाध्यापक और श्रीमती सलमा खान सहा.अध्यापक बगैर सूचना व आवेदन के अनुपस्थित पाए गए और ना ही विद्यालय की आज दिनांक तक समय सारणी बनाई गई है और ना ही प्रायमरी शिक्षकों की डायरी बनाई गई। इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर संकुल प्राचार्य करारे ने कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इन अनियमितताओं के अलावा शा.प्रा.वि. डेडरी, शा.बा.प्रा.वि. गोपालपुर, शा.मा.वि. भानगढ़, शा.प्रा.वि.भानगढ़ विधिवत रूप से संचालित पाए गए। 

इसके अलावा यहां मोबाईल मॉनीटरिंग के दौरान संकुल केन्द्र सेवड़ा को जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी द्वारा जारी आदेशों के क्रम में शा.मा.वि. गुरावल से गोपाल पाराशर अध्यापक, रेखा किरार अध्यापक, शा.मा.वि.भानगढ़ से मनीष गौड़ अध्यापक और शा.प्रा.वि.तन्हेटा से श्रीमती वंदना शर्मा, प्र.प्रधानाध्यापक व धर्मेन्द्र राजपूत सहा.अध्यापक का विद्यालय पर समय से पूर्व निरीक्षण में बंद पाए जाने पर नाराजगी जताते हुए इनकी अनुपस्थिति पर तत्काल कार्यवाही करते हुए 03 दिवसीय वेतन काटकर भुगतान किया गया है। 

इस माह मोबाईल मॉनीटरिंग के दौरान श्रीमती दीपाली ठाकुर शा.प्रा.वि.करई के अनुपस्थित पाए जाने पर जिला कार्यालय जिला शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार 03 दिन का वेतन काटने की कार्यवाही की जाएगी। प्राचार्य संकुल की इस तरह औचक कार्यवाहियों से संकुल के अन्य विद्यालयों में हडक़ंप की स्थिति निर्मित है और वह विद्यालय के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को लेकर जिम्मेदार बने हुए है। 

इनका कहना है-
शिक्षा व शिक्षक को बेहतर बनाया जाए इसके लिए शिक्षकों को भी अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए बाबजूद इसके यदि कोई सुधार नहीं हुआ तो इस तरह की कार्यवाहियां आगे भी जारी रहेंगी। 
उमेश करारे, प्राचार्य, शा.उ.मा.वि. सेवढ़ा, शिवपुरी
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics