आईटीआई स्टेनो का पेपर वाट्सएप पर आउट

शिवपुरी। म.प्र. शासन भारत सरकार (एनसीव्हीटी) से मान्यता प्राप्त सभी आईटीआईआयों की इन दिनों परीक्षायें संचालित कराई जा रही है। इन आईटीआईयों के माध्यम से हजारों छात्र परीक्षाओं में बैठे हुए हैं। लेकिन आज उस समय एक बड़ा मामला उजागर हुआ कि आशुलिपि श्रुतलेख (व्यवहारिक) परीक्षा का प्रश्न पत्र ओपन हो गया। इस बात की जानकारी जब एक समाचार पत्र के मामध्य से जिलाधीश तरूण राठी को दी तो उन्होंने पूरे मामले की जांच कराने की बात कहीं। यहा बताना होगा कि दर्जनों आईटीआर्ईयों इन दिनों हजारा छात्र आज स्टेनो ग्राफी की परीक्षा में शामिल हुए लेकिन परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही उनकी परीक्षा का प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ओपन कर दिया गया।

यह प्रश्न पत्र किसने ओपन किया यह जांच का विषय है। लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार यह बताया जाता है कि जो प्रश्न पत्र आउट हुआ है वह सिर्फ और सिर्फ प्राचार्यों के पास ही रहता है और कॉलेजों के प्राचार्य परीक्षा में शामिल छात्रों डिक्टेशन बोलकर लिखाते हैं।

इसके बाद वह छात्र अपनी परीक्षा सफलता पूर्ण तरीके पूरी डिक्टेशन हल कर अपनी कॉपी जमा करते हैं, लेकिन प्रश्न पत्र छात्रा को दिया ही नहीं जाता तो फिर यह प्रश्न लीक आउट कैसे हुआ। यह एक सवालियां निशान खड़ा करता है। जबकि शहर में इन दिनों शासकीय आईटीआई सहित एक दर्जन से अधिक आईटीआई सेंटरों में स्टेनो ग्राफी की परीक्षायें संचालित थी।