अब पांच रूपये में मिलेगा भरपेट खाना,राजे ने किया शुभारंभ

शिवपुरी। दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का प्रदेश सहित शिवपुरी जिले में भी आज शुभारंभ हुआ। प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने रोडवेज के पुराने बस स्टेण्ड शिवपुरी में फीता काटकर किया। 

इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा ग्वालियर में शुभारंभ किए गए दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के कार्यक्रम का एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रसारण किया गया। इस दौरान मंत्री एवं कलेक्टर सहित सभी लोगों ने कूपन खरीदकर भोजन का आनंद लिया।

कार्यक्रम में विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष राघवेन्द्र गौतम, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, तेजमल सांखला सहित मंगलम संस्थान के पदाधिकारीगण मंचाशीन थे। 

इस मौके पर दानदाताओं का भी स्वागत सम्मान किया गया। शुरू में पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं स्व.विजयाराजे सिंधिया के चित्र पर माल्यापर्ण किया।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने दीनदयाल रसोई योजना के कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि छह माह पूर्व उनके मन में विचार आया था कि समाज के ऐसे 70 प्रतिशत व्यक्ति जो गरीब है। उन्हें सस्ते दर पर भोजन उपलब्ध कराने हेतु केन्टीन शुरू की जाए। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई दीनदयाल रसोई योजना ने आज उनके मन की भावना को पूर्ण किया है। 

श्रीमती सिंधिया ने दीनदयाल रसोई योजना के लिए स्वयं सेवी संस्था मंगलम द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मंगलम द्वारा आज जो पहल की गई है, वह एक अच्छा कार्य है। मंगलम संस्था इस योजना को बेहतर संचालन कर मुख्यमंत्री की मंशा को पूर्ण करेंगी। 

उन्होंने दीनदयाल रसोई योजना के क्रियान्वयन में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव के सतत प्रयासों की सराहना करते हुए सहयोग देने वाले दानदाताओं एवं सहयोगियों के प्रति धन्यवाद दिया। 

कार्यक्रम के शुरू में कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने दीनदयाल रसोई योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले में बडी कंपनियां न होने के बाद भी मंगलम् जैसी स्वयं सेवी संस्था ने आगे आकर इस कार्य को हाथ में लिया है।

मंगलम् संस्था द्वारा बिना किसी दिक्कत के एक माह तक 05 रूपए प्रति थाली के मान से भोजन खिलाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि खाने के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा गया है। भोजन करने वाले व्यक्ति को अपनी थाली भी स्वयं साफ करनी होगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोई भी व्यक्ति एवं संस्था दान स्वरूप राशि दे सकते है। 

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि योजना के तहत मंगलम द्वारा जो भोजन दिया जा रहा है। उसकी लागत 17 रूपए के करीब है, जिसमें 05 रूपए भोजन करने वाले को देने होंगे। जबकि जन सहयोग से शेष राशि प्राप्त की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन मंगलम् के संचालक डॉ.अजय खेमरिया ने और अंत में सभी के प्रति आभार मंगलम के उपाध्यक्ष श्री अशोक कोचेटा द्वारा व्यक्त किया गया। 

5 रूपए की थाली में होगी रोटी, सब्जी, दाल
मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप नगरीय क्षेत्रों में व्यवसाय एवं श्रम करने वाले गरीबों को आवास व्यवस्था के साथ-साथ भोजन की समूचित व्यवस्था के मद्देनजर दीनदयाल रसोई योजना की शुरूआत प्रथम चरण में सभी जिला मुख्यालयों पर शुरू की गई है। 

इस योजना के तहत 5 रूपए की थाली में कोई भी व्यक्ति भरपेट भोजन कर सकता है। थाली में 4 रोटी, एक सब्जी और दाल शामिल है। रोजाना सुबह 11 बजे से 03 बजे तक भोजन खाने की व्यवस्था रहेंगी। योजना की व्यवस्था की मोनिटरिंग जिला स्तरीय समन्वय अनुश्रवण समिति द्वारा की जाएगी। रसोई केन्द्रों के लिए एक रूपए प्रति किलों की दर से गेहूं एवं चावल उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।