प्रभारी कलेक्टर नेहा मारव्या का दौरा: अनुपस्थित अधिकारियों एंव कर्मचारियों ने विरूद्व की कार्रवाई

शिवपुरी। कलेक्टर नेहा मारव्या ने आज ग्रामीण अंचल का दौरा कर स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, उचित मूल्य की दुकानें, छात्रावास आदि का निरीक्षण कर जायजा लिया और कार्य में रूचि न लेने वाले तथा अनुपस्थित रहने वालो के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

प्रभारी कलेक्टर नेहा मारव्या ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरसौद, पशु चिकित्सालय, उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने वाले सहायक पशु विस्तार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उचित मूल्य की दुकान पर उपभोक्ताओं को मिलने वाली खाद सामग्री की मूल्य सूची लिखी न होने पर खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी को उचित मूल्य की दुकानों पर रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय सिद्धपुरा टोडा पिछोर में मेन्यु के अनुसार भोजन न मिलने बच्चो की शिक्षा की गुणवत्ता ठीक न होने और बच्चों की उपस्थित कम पाए जाने तथा हेण्डवॉस यूनिट अनुपयोगी पाए जाने पर संस्था के प्रधानाध्यापक फूल चन्द्र के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बीआरसीसी करैरा को शिक्षण संस्थाओं में अव्यवस्था होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र दुल्हार पिछोर का अवलोकन करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रंजना पाण्डे और सुनतिया जाटव को पद से पृथक करने का नोटिस देने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत दुल्हाई के अवलोकन के दौरान शासकीय योजनाओं की जानकारी दीवार पर डिस्पले न होने और परिसंपत्तियों की पंजी का संधारण न होने पर ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम के स्कूल के अतिरिक्त कक्ष का सदोपयोग करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय दुल्हाई के निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक मेवालाल महते अनुपस्थित पाए जाने पर एक दिन का वेतन काटने का नोटिस देने के निर्देश दिए। इसी विद्यालय के 94 दर्ज छात्रों में केवल 14 छात्र उपस्थित पाए जाने पर शिक्षिका प्रेमलता, चंद्रकुमारी और सुरेश की कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय दुल्हाई के शिक्षक रमेश कुमार अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के आरोप में सर्विस ब्रेक का नोटिस देने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय नयाखेड़ा में मध्यान्ह भोजन समूह द्वारा गुणवत्तापूर्ण न देने, ग्राम पंचायत भौती में शासन की योजनाओं को प्रदर्शित न करने, ग्राम पंचायत की परिसंपत्ति संधारण न करने के आरोप में सरपंच एवं सचिव को नोटिस देने के निर्देश दिए।

उन्होंने अनुसूचित जनजाति छात्रावास अधीक्षिका कल्पना के अनुपस्थित रहने, छात्रावास में बच्चो की सं या कम पाए जाने पर सर्विस ब्रेक करने साथ ही जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।