शिवपुरी-इंदौर चलेगी डबल डेकर ट्रेन

ग्वालियर। भोपाल-इंदौर के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन घाटे की वजह से बंद है और अब इसे चलाने के लिए जोनल कार्यालयों से रेलवे बोर्ड ने प्रस्ताव मांगे हैं। इसके तहत ग्वालियर ने पक्ष रखा है कि यह ट्रेन इंदौर से ग्वालियर के बीच वाया शिवपुरी-गुना होकर चलाएं तो ज्यादा फायदा होगा। इसके संचालन के लिए तार भी ऊंचे नहीं करने होंगे क्योंकि रेलवे ट्रैक नॉन इलेक्ट्रीफाइड है। दूसरा यात्री भार ज्यादा होने की वजह से इस रूट पर लंबी वेटिंग रहती है।

गौरतलब है कि करीब 33 करोड़ का घाटा देने की वजह से यह ट्रेन सालभर से बंद है। ग्वालियर सेे जो प्रस्ताव भेजा है उसमें इसे सुबह 9 बजे चलाने की बात कही है। यह प्रस्ताव माना जाता है तो लंबे समय से इंदौर के लिए चल रही नई ट्रेन की मांग अपने आप खत्म जाएगी। अधिकारियों का कहना हैे ट्रायल के तौर पर 4 कोच की इस ट्रेन को सिर्फ एक डीजल इंजन से चला सकते हैं।

ये भेजा है प्रस्ताव
रेलवे के अधिकारियों ने डबल डेकर ट्रेन चलाने के लिए जो प्रस्ताव भेजा है उसके हिसाब से यह ट्रेन सुबह 9 बजे ग्वालियर से चलाई जाए तो यह ट्रेन सफलता पूर्वक चलेगी। इसके लिए ट्रायल के तौर पर ग्वालियर ने पहले 4 कोच की ट्रेन चलाने की बात कही है। अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन को चलाने के लिए ट्रैक इलैक्ट्रिक नहीं है लिहाजा रेलवे को इलेक्ट्रिक तार ऊंचे नहीं कराने पड़ेंगे।

इसे बनाया है आधार
ग्वालियर से इंदौर के लिए कोई फ्लाइट नहीं है। इंदौर इंटरसिटी और मालवा ये दो ट्रेनें हैं। लेकिन इनमें लंबी वेटिंग रहती है। इस रूट पर 2 साप्ताहिक ट्रेनें चलती हैं लेकिन यह आगे से ही भरकर आती हैं। दिन में ट्रेन चलाएं तो अच्छा यात्री भार मिल सकता है।

गंभीरता से विचार
डबल डेकर ट्रेन चलाने के लिए सभी जोन से प्रस्ताव मांगे थे। प्रस्ताव पर कॉमर्शियल, ऑपरेटिंग पक्षों को देखने के बाद निर्णय होगा। इस रूट पर दिन में कोई ट्रेन नहीं है। लिहाजा गंभीरता से विचार किया जाएगा। 
अनिल कुमार सक्सेना, एडीजी