पर्यटन को ललचाने अब वेलकम सेंटर पर 7 से 14 तक लगेगा मेला

शिवपुरी। शिवपुरी में पर्र्यटन के प्रति सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जिला प्रशासन ने शरदोत्सव के बाद अब निरूपयोगी पड़े टूरिस्ट वैलकम सेंटर में सात जनवरी से चौदह जनवरी तक नव वर्ष मेला आयोजित करने का निर्णय लिया है और इसकी जि मेदारी जिला पर्यटन संवर्धन परिषद को सौंपी गर्ई है। 

कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने मेला स्थल पर आयोजित पत्रकारवार्र्ता में जानकारी देते हुए बताया कि मेला लगाने का उद्देश्य यह है कि पर्र्यटकों को आकर्र्षित करने के पूर्र्व शहर में सकारात्मक वातावरण बनाया जाए। इसी उद्देश्य से मेला लगाया जा रहा है और विभिन्न सांस्कृतिक कार्र्यक्रम आयोजन के साथ-साथ शहर की प्रतिभाओं का प्रकटीकरण हो इस वाबत भी कार्र्यक्रम बनाए जा रहे हैं। 

पत्रकारवार्र्ता में कलेक्टर के अलावा एसपी सुनील कुमार पाण्डे, एसडीएम और जिला पर्यटन संवर्र्धन परिषद के नोडल अधिकारी रूपेश उपाध्याय, मु य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार आदि भी उपस्थित थे। 

पत्रकारवार्र्ता में जानकारी दी गर्ई कि सात जनवरी से प्रारंभ होकर नव वर्र्ष मेला टूरिस्ट वैलकम सेंटर में चौदह जनवरी तक चलेगा। मेले को समाज के हर वर्ग के लिए उपयोगी बनाने हेतु पांच सेंक्टर में विभाजित किया गया है। 7 जनवरी को जहां लोकसंस्कृति के रंग बिखेरे जायेंगे वहीं उसी दिनांक को फिल्मी संगीत पर आधारित आर्केस्ट्रा का भी कार्र्यक्रम होगा। 

9 जनवरी को भक्तिरस से सराबोर गंगा बहेगी तथा 10 जनवरी को नगर की प्रतिभाओं की नृत्य कला का प्रदर्र्शन होगा। जिसमें शास्त्रीय एवं उप शास्त्रीय एकल नृत्य प्रस्तुत किए जा सकेंगे तथा इसके बाद लोकगीत तथा लोकनृत्य आधारित समूह नृत्य की प्रस्तुति भी मेला रंगमंच पर दी जाएगी। 

11 जनवरी को गायन में रूचि रखने वालों को प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिलेगा तथा इस दिन वॉयस ऑफ शिवपुरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 12 जनवरी को वेस्ट कपल एवं बच्चों के लिए चिल्ड्रन फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित होगी। 

13 जनवरी को मेले में आने वाले कठपुतली नृत्य का आकर्र्षक कार्र्यक्रम देख सकेंगे। जिसमें पुरूस्कार वितरण भी किया जाएगा। 14 जनवरी को बैण्ड प्रतियोगिता होगी। मेले में 10 रूपए की भागीदारी देकर प्रवेश किया जा सकेगा और उसी आधार पर प्रतिदिन लक्की ड्रा निकलेगा। 

मेले में आने वाले दर्र्शकगणों में से फेस ऑफ द डे का चयन भी निर्णायकों द्वारा किया जाएगा तथा प्रतिदिन इनाम दिया जाएगा। मेले में भ्रमण के दौरान नागरिक विभिन्न दृश्यों की फोटो खींचकर व्हाट्सएप ग्रुप 2017 पर अपलोड करें तथा प्रत्येक दिवस सबसे अच्छे तीन फोटो पर पुरूस्कार दिया जाएगा। इससे नगर में उजाड़ पड़े टूरिस्ट वैलकम सेंटर को पुन: सुसज्जित किया जाएगा।