पेयजल के खिलाफ जग: टैंकरो से भरी जाएंगी पानी की टंकिया,और नलो से होगा घर-घर से सप्लाई

शिवपुरी। शिवपुरी नगर पालिका ने पेयजल से लडऩे के लिए तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि पानी सप्लाई करने वाली टंकियों में अब 12-12 हजार लीटर के टैंकर्स से इन्हें भरा जाएगा। इसके लिए शनिवार की रात से काम शुरू कर दिया गया है। 

पानी सप्लाई से जुड़ी इन टंकियों को भरने के लिए फिलहाल दो टैंकर लगा लिए गए हैं। नगर पालिका का प्लान है कि जिन संपवेल और पानी की टंकियों से मोहल्लों और कॉलोनियों में पानी की सप्लाई होती है वहां की टंकियों को इन बड़े टैंकर्स से भरा जाएगा। 

नपा अधिकारियों ने बताया है कि इस समय शहर की 6 टंकी और संपवेल पर पानी भरने वाले ट्यूबवेलों में पानी कम हो गया है या वह सूख गए है इसलिए इन बड़े टैंकर्स से इन्हें भरने का प्लान बनाया गया है। 

साढे तीन करोड़ खर्च होगे पेयजल से लडने के लिए
शहर में गहराए पेयजल संकट को देखते हुए नपा ने शासन से 3.53 करोड़ रुपए का बजट मांगा है। इसका प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेज दिया गया है। यह बजट आते ही पानी के संकट से निपटने के लिए कई काम कराए जाएंगे। 

8 हजार घरों को मिलेगा नलों से पानी 
शहर के गांधी पार्कए पीएसक्यू लाइनए करौंदी व फतेहपुर पर जो टंकियां और संपवेल हैं उनसे इन जगह पर रहने वाले 8 हजार घरों को पानी की सप्लाई नलों से होती है। वर्तमान में यहां पर पानी के स्रोतों में जल स्तर नीचे जाने से जनता परेशान हैं। 

इसलिए यहां पर पानी की टंकी भरने से इस क्षेत्रों के लोगों को तीन दिन में एक दिन घर बैठे नलों से पानी मिल जाएगा। इन बस्तियों में नपा छोटे टैंकरों से भी पानी सप्लाई कर सकती थी लेकिन उसमें पानी की बर्बादी होती। अब सीधे नलों से टंकियों के जरिए पानी पहुंचेगा तो यह बर्बादी रुकेगी। 

इस समय गांधी पार्क, पीएसक्यू लाइन, करौंदी व फतेहपुर पर जो पानी की टंकियां या संपवैल है वहां पर पानी की व्यवस्था नहीं है।  अब इन संपवेल और टंकियों को 12-12 हजार लीटर वाले बड़े टैंकरों से भरा जाएगा। पहले दौर में एक टैंकर प्रतिदिन चार चक्कर लगाएगा। 

इस तरह से 96 हजार लीटर पानी भरा जाएगा। कुछ दिन बाद इन टैंकरों की सं या बढ़ाने के अलावा इनके फेरे भी बढ़ाए जाएंगे। नपा का प्लान है एक दिन में इन टैंकरों से 12 चक्कर लगवाए जाएं।