नपा ने ली गायत्री परिवार से सीख, बनाया जाएगा एक्यूप्रेशर पार्क

शिवपुरी। पोलो ग्राउंड के सामने बंगला नंबर 17 के नजदीक नगर पालिका द्वारा 10 लाख रुपए की लागत से योगा और एक्यूप्रेशर पार्क का निर्माण शुरू कर दिया गया है। इस पार्क में लोगों के लिए योगा गतिविधियां संचालित करने के अलावा यहां विभिन्न रोगों के निदान के लिए एक्यूप्रेशर पार्क की सुविधा भी प्राप्त होगी। 

यहां पर एक्युप्रेशर वाली टाइल्सें लगाई जाएंगी जिन पर लोग मॉर्निंग वॉक के अलावा शाम के वक्त रनिंग कर सकेंगे। इसके अलावा योगा क्लासेस के लिए भी अलग से प्लेटफार्म का निर्माण होगा। 

गायत्री परिवार के पार्क से ली सीख 
गांधी पार्क के नजदीक गायत्री परिवार द्वारा विभिन्न रोग निदान के लिए एक्युप्रेशर पार्क बनाया गया है जिसमें मोटापा सहित अन्य रोग के लिए एक्युप्रेशर विधि से निदान बताए जाते हैं। इस पार्क में प्रतिदिन बड़ी सं या में सुबह.शाम लोग जुटते हैं। 

एक साल पहले ही इस पार्क का निर्माण गायत्री परिवार द्वारा कराया गया है। इस पार्क में लोगों की बढ़ती सं या को देखते हुए नगर पालिका ने भी दूसरी जगह यानिकी पोलो ग्राउंड पर इसी तरह का पार्क निर्माण करने का निर्णय लिया है। 



पोलोग्राउंड के आसपास रहने वाले जैसे श्रीराम कॉलोनी, कोर्ट रोड, महाराणा प्रताप कॉलोनी, नवाब साहब रोड, पुलिस लाइन के लोगों को अभी एक्युप्रेशर पार्क के लिए गांधी पार्क तक का जाना पड़ता था लेकिन अब यह पोलोग्राउंड पर बन जाएगा तो इन लोगों को ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। 
                                 
कलेक्टर ने दिया था सुझाव 
इस स्थान पर पार्क निर्माण के लिए कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देश भी विशेष कारगर रहे हैं। बताया जाता है कि कुछ महीने पहले स्वच्छता अभियान के तहत जब कलेक्टर यहां पहुंचे थे उन्होंने ही यहां पर योगा पार्क और एक्यूप्रेशर पार्क निर्माण का सुझाव दिया था। इसी के बाद नपा अफसर चेते और इसके निर्माण का प्लान बनाया गया। 

दो महीने में काम पूरा कर देंगे  
इस पार्क में योगा प्लेटफार्म और एक्यूप्रेशर पोस्ट ट्रैक बनेगा। निर्माण का काम चल रहा है। यहां पर हम काम लगभग दो महीने में पूरा कर देंगे। 
वीरेंद्र शर्मा, ठेकेदार, शिवपुरी