बदरवास रूके एक्सप्रेस ट्रेन, लबें समय से कि जा रही है मांग

बदरवास। शिवपुरी जिले  के महत्वपूर्ण तहसील मु यालय बदरवास के रेलवे स्टेशन पर ल बी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज न होने के कारण  क्षेत्र के लोगों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है और बिना रुके यह ट्रैन सीधे निकल जाती हैं ल बे समय से बदरवास में इन एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग की जाती रही है

लेकिन अभी तक कोई भी ल बी गाड़ी का यहाँ ठहराव नहीं किया गया है ! बदरवास स्टेशन  से गुजरने वाली ल बी दूरी की  ट्रेनों के स्टॉपेज किये जाने की मांग को लेकर रेलवे सुविधाओं के लिए लगातार प्रयासरत जागरूक नागरिक गोविन्द अवस्थी ने  रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड  और पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम को एक मांगपत्र भेजा है।

जानकारी देते हुए गोविन्द अवस्थी ने बताया कि बदरवास रेलवे स्टेशन गुना -इटावा रेल लाइन का महत्वपूर्ण  स्टेशन है और लगभग दो लाख से अधिक जनसँ या बदरवास  से जुडी हुई है।

नागरिकों की सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए रेलवे द्वारा अनेक रेलगाडियां चलाई तो जा रही हैं लेकिन यहाँ से गुजरने वाली इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस, ग्वालियर- इंदौर एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस , तथा चंडीगढ़ एक्सप्रेस का बदरवास में स्टॉपेज करने को लेकर ल बे समय से मांग की जा रही है जिससे क्षेत्रीय लोगों को इनका लाभ मिल सके।

बदरवास शिवपुरी जिले का काफी बड़ा व्यापारिक केंद्र है तथा यहाँ से बड़ी सं या में लोग दिल्ली, हरिद्वार, आगरा आदि स्थानों को जाते रहते हैं। यहाँ से सबसे अधिक हजारों की सं या में यात्री गिरिराजजी की परिक्रमा हेतु मथुरा जाते हैं लेकिन  बदरवास से दिल्ली जाने के लिए कोई भी ट्रैन का स्टॉपेज नहीं है जिससे यात्री काफी परेशान होते हैं और गाड़ी पकडऩे गुना और शिवपुरी भागना पड़ता है।

जबकि कई गाडिय़ां को क्रासिंग  हेतु काफी देर तक बदरवास स्टेशन पर रोका जाता है लेकिन इनका ठहराव यहाँ नहीं दिया गया है। बदरवास से इंदौर जाने के लिए भी प्रतिदिन ट्रैन नहीं है। 

 भिंड इंदौर गाड़ी सप्ताह सिर्फ में तीन दिन ही बदरवास रूकती है जिसे कारण यात्री भ्रमित  रहते हैं और बाकी के दिनों में गफलत होने के कारण उसी के समय पर चार दिन चलने वाली ग्वालियर इंदौर ट्रैन में बैठ जाते हैं लेकिन इस ट्रैन का यहाँ स्टॉपेज न होने से कई बार चैन पुलिंग की घटनाएं होती हैं। यात्रियों को  शिवपुरी या गुना जाकर उतरना पड़ता है ! 

ग्वालियर -इंदौर एक्सप्रेस का बदरवास में स्टॉपेज करने की मांग लगातार की जा रही है जिससे इंदौर के लिए प्रतिदिन गाड़ी उपलव्ध हो सके और प्रसिद्द  तीर्थ उज्जैन और व्यावसायिक महानगर इंदौर से बदरवास के लोग सीधे जुड़ सकें।

अवस्थी ने बताया की बदरवास में एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए कुछ माह पूर्व भी पत्र रेलवे बोर्ड और पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम को भेजा गया था जिसमें रेलवे ने जवाब भेजकर बताया था कि बदरवास में शीघ्र ही ल बी दूरी कि यात्री गाडिय़ों के स्टॉपेज किये जायेंगे लेकिन अभी तक इस स बन्ध में कोई भी सुविधा नहीं मिली ह।

ल बे अरसे से बदरवास के  नागरिक दिल्ली जाने के अमृतसर एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस तथा चंडीगढ़ एक्सप्रेस को रोकने  तथा इंदौर को प्रतिदिन जाने के लिए ग्वालियर इंदौर एक्सप्रेस कि मांग लगातार कर रहे हैं लेकिन इन गाडिय़ों का बदरवास में ठहराव न होने से क्षेत्र को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

बदरवास का जैकेट उद्योग पूरे देश में प्रसिद्द है और देश भर से व्यापारियों का बदरवास में लगातार आना जाना बना रहता है लीन रेल सुविधाओं की उपलव्धता न होने से  व्यापारी काफी परेशान होते हैं।

अगर बदरवास में ल बी दूरी के एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज कर दिया जाये तो यहाँ का जैकेट उद्योग और अधिक तरक्की कर सकेगा।