अमर शहीद मेले का शुभारंभ: अमर क्रांतिकारी के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर

शिवपुरी। अमर शहीद तात्याटोपे के 156 वें बलिदान दिवस पर शहीद मेले का शुभारंभ हो गया है। अमर क्राांतिकारी आजादी की लडाई महायोद्वा के स मान सर्वप्रथम तात्या टोपे की समाधि पर श्रूद्वासुमन अर्पित किए गए इसके बाद ध्वजारोहण कर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया और राष्ट्रगान हुआ।

आज प्रात: 9 बजे जिला कलेक्टर  राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक एम.एल.छारी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रेमनारायण नागर, विधायक श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष  मुन्नलाल कुशवाह, पूर्व विधायक  माखन लाल राठौर सहित तात्याटोपे के बंशज के साथ आम जन-मानस ने भी  भी अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किए।

समाधि स्थल प्रांगण में स्वराज संस्था संचालनालय म.प्र. शासन संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय तात्याटोपे समारोह के पहले दिन श्रृद्धांजलि सभा में वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रेमनारायण नागर ने जिला प्रशासन द्वारा अमर शहीद तात्याटोपे की याद में लगाए जाने वाले तीन दिवसीय मेले की सराहना करते हुए कहा कि शहीदों ने अपने खून से जमीन को सींचा है, जिससे आने वाली पीढ़ी अमर शहीदों के बलिदान से प्रेरणा ले।

विधायक श्री प्रहलाद भारती ने अपने श्रृद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि शिवपुरी की धरती को शहीदों ने कर्मभूमि एवं बलिदान भूमि बनाया। देश को आजाद कराने में तात्याटोपे को समाज के सभी वर्गों ने सहयोग दिया। तात्याटोपे को गौरिल्ला युद्ध में महारथ हासिल थी। उन्होंने कहा कि स्वयं के लिए तो सब जीते है लेकिन राष्ट्र एवं समाज के लिए जो जीता है उसे देश हमेशा याद करता है।

तात्याटोपे के बंशज  सुभाष टोपे ने कहा कि हमें गर्व है कि राज्य सरकार द्वारा तात्याटोपे की स्मृति में जो आयोजन शिवपुरी में किया गया है वह एक सराहनीय है। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव ने कहा कि शिवपुरी का अमर शहीद सेनानियों जिसमें लक्ष्मी बाई तात्याटोपे एवं नाना साहब का गहरा संबंध रहा है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने में तात्याटोपे का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

इनके साथ-साथ मुस्लिम क्रांतिकारियों की भी अहम् भूमिका रही है। आजाद हिन्द फौज के कर्नल स्व.श्री गुरूब त सिंह ढिल्लन के पुत्र श्री सर्वजीत सिंह ढिल्लन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए महान कवि श्रीकृष्ण सरल की रचना 'अमर शहीदों का चारण मैं यश गाया करता हूंÓ की प्रस्तुति दी।

आई.टी.व्ही.पी. के डीआईजी श्री देवेन्द्र सिंह ने कहा कि आज हम जो खुले में सांस ले रहे है उसके पीछे अमर शहीदों का बलिदान है। आवश्यकता इस बात की है कि हम उनके बताए हुए मार्ग पर चलें और उनके संदेशों से प्रेरणा ले।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिवपुरी की धरती धन्य है कि जहां तात्याटोपे बलिदान हुए। उन्होंने कहा कि तात्याटोपे ने एक सामान्य लिपिक के रूप में साधारण पद पर रहते कार्य कर एक महान क्रांतिकारी नायक बने। तात्याटोपे मे राष्ट्र के प्रति अटूट देशप्रेम भरा हुआ था। आज हमें उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस अवसर पर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल प्रतिष्ठान के संस्थापक श्री गोपाल जैन, महासचिव विशेन्द्र पाल सिंह जादौन, शहीद तात्याटोपे के बंशज श्री सुभाष टोपे, श्री नन्दू टोपे, केप्टन राणा अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम के शुरू में हेप्पीडेज स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा तात्याटोपे पर केन्द्रित गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा एवं आदित्य शिवपुरी ने किया। इस मौके पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम के अंत में श्री नीतीन शर्मा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

तीन दिवसीय शहीद मेले के दौरान तात्याटोपे समाधिक स्थल प्रांगण में स्वराज संस्थान भोपाल, म.प्र. अभिलेखाकार द्वारा अमर शहीद तात्याटोपे से संबंधित अस्त्र-शस्त्र एवं छायाचित्रों की प्रदर्शनी एवं विभिन्न विभागों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों पर केन्द्रित प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया गया।

जिसमें मु य रूप से जनसंपर्क, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्यानिकी, कृषि, खाद्य एंव ग्रामोद्योग, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, विद्युत, माधव राष्ट्रीय उद्यान, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, जेल, आई.टी.व्ही.पी और सीआरपीएफ आदि विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए। जिनका शुभारंभ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रेमनारायण नागर ने किया।