शर्मा जी इस निविदा में रिन्यूअल का फार्मूला क्यों, नाम ही छाप देते

ललित मुदगल@एक्सरे |  शिवपुरी। नगरपालिका शिवपुरी सीएओ कमलेश शर्मा ने ट्यूबवैलों से जुडें एक काम की निविदाए आंमत्रित कराई है। इस निविदा मेंं शर्ताे का ऐसा फार्मूला जोड दिया गया था जिसको लागू करने पर निविदाए डाली जाती परन्तु यह फार्मुला इस निविदाओं को पिछले वर्ष के इसी काम को करने वाले 5 ठेकेदारो को रिन्यूअल कर देता है।

जानकारी के अनुसार पेयजल समस्या से निबटने के लिए ट्यूबवैलों में विद्युत की मोटरो के संधारण से जुडे हुए शहर के सभी 39 वार्डो में 1 करोड 20 लाख का काम दिया जाना है इस कारण नपा ने 4 अप्रैल को निविदाए बुलाई गई है।

निविदाए बुलाई गई यह तो ठीक था लेकिन इस निविदा के शर्ताे के बिन्दु क्रमांक 13 पर ऐसी एक शर्त जोड दी गई है उस हिसाब से ये काम उन्ही ठेकेदारो को मिलेेंगा जिन्होने पिछले दो सालो से ये काम किया है। अर्थात निविदाए तो बुलाई गई है नया ठेकेदार काम नही ले सकता काम दिया नही जा रहा है, नियमों में उलझाकर उन्ही ठैकेदारो का काम रिन्युअल किया करने का काम किया जा रहा था जिन्होने पिछले साल काम किया गया था।

यह है इस निविदा में शर्त
इस निविदा के शर्ताे के बिन्दु क्रमांक 13 में उल्लेखित किया गया था कि वह ठेकेदार ही पात्र है।  वर्ष 2013-2014 और 2014-2015 में काम का अनुभव प्राप्त हो। दूसरे शब्दो में इस बात को यू कह ले कि जिन ठेकेदारो ने इस काम को पिछले दो वर्ष से काम करते आ रहे है उन्ही को यह काम दिया जाने का प्लान बनाया था।

ऐसा क्यो किया गया था
बताया जा रहा है कि पुराने ठेकेदारो से सीएमओ साहब की सैटिंग थी नए से तालमेल बैठाने में समस्या आती नपा की सराकार भी बदल चुकी है, और काम उन्ही को दिए जाने की प्लानिंग थी जिन पांच ठेकेदारो को काम दिया था। और यही ठेकेदार पूल बनाकर इस काम को 8-8 वार्डो का काम ज्यादा से ज्यादा रेटो में ले लेते परन्तु कल कुछ पार्षदों के विरोध के कारण यह नही हो पाया है। पार्षर्दो ने कल सीएमओ कमलेश शर्मा को  घर में घेर लिया बात मिंडिया तक भी जा पंहुची इस सीएमओ साहब के इस रिन्यूअल काण्ड की, तो अब इस शर्त को हटाकर किसी भी एक वर्ष का अनुभव मांगा गया है।

अब सीएमओ साहब के लिए भी दो शब्द
सीएमओ साहब इस निविदाए में ऐसी शर्त क्यो जोड दी सीधे-सीधे जिन व्यक्तियों को नाम ही छाप देते जिन्है आप को काम देना था। नियम कायदे कानूनो का तो पिछले कार्यकाल से ही गैंगरेप हो रहा है अब भी हो जाता तो क्या होता है।