बैंक मैनेजर, पंचायत सचिव सहित दर्जनों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

शिवपुरी। शहर के इलाहाबाद बैंक से केसीसी खाते के नाम धोखाधड़ी कर निकाली गई तीन लाख रूपये की राशि के गड़बड़झाले में पुलिस ने पूर्व ब्रांच मैनेजर इलाहाबाद बैंक सहित ग्राम पंचायत लालगढ़ के सचिव व अन्य दर्जनों लोगों पर धोखाधड़ी,गबन व फर्जी कागजात बनाने का मामला दर्ज किया है।

यहां बताना होगा कि इससे पूर्व भी इस बैंक के एक प्रबंधक जेल की हवा खा चुके है इसके बाद पुन: इस प्रकार धोखाधड़ी का मामला सामने आने पर बैंक की साख पर सवाल उठने लगे है।

जानकारी के मुताबिक जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र की एक महिला सुनीता रानी के केसीसी खाते से फर्जी तरीके से तीन लाख रूपये निकालने के मामले में इलाहाबाद बैंक के पूर्व प्रबंधक ओमप्रकाश सूर्यवंशी, लालगढ़ ग्राम पंचायत के सचिव बलवीर रावत,सुल्तान सिंह और 6 अन्य आरोपियों पर धोखाधड़ी, गबन और फर्जी कागजात बनाने का मामला दर्ज कर लिया गया है। 

पुलिस ने फरियादी गुरमेज सिंह की शिकायत की जांच करने के बाद आरोपियों के विरूद्ध भादवि की धारा 420, 409, 467, 468, 471 के तहत मामला कायम किया गया है। पुलिस आरोपीगणों की तलाश कर रही है। उधर बैंक प्रबंधक कुशवाह के विरूद्ध इलाहाबाद बैंक प्रशासन ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। श्री कुशवाह इस समय भोपाल में पदस्थ हैं। 

इस मामले में शिकायत फरियादी गुरमेज सिंह ने सिरसौद थाने में दर्ज कराई थी। थाना प्रभारी सिरसौद ने शिकायती आवेदन को एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार के पास भेजा और एसपी ने इस मामले की जांच कराई तो स्पष्ट हुआ कि ग्राम पंचायत लालगढ़ व लोहादेवी में फरियादी गुरमेज सिंह की जमीन है। जिसमें महिला सुनीता रानी का भी हिस्सा है। सुनीता रानी का इलाहाबाद बैंक में खाता क्रमांक 50092292301 का केसीसी का खाता है। 

केसीसी ऋण स्वीकृत कराने में सुनीता रानी की पहचान बलवीर रावत और सुल्तान सिंह ने साक्षी के रूप में की। जबकि पहचान में सुनीता रानी के स्थान पर किसी अन्य महिला का फोटो लगा था। सुनीता रानी, अंगूरी, विद्या, घनश्याम के नाम से फर्जी कागजात तैयार किए गए और सुनीता रानी के नाम से केसीसी ऋण स्वीकृत कराया गया। इसके बाद आरोपीगणों ने सुनीता रानी की फर्जी पॉवर ऑफ अर्टोनी तैयार की। इस फर्जी महिला की पहचान सचिव बलवीर रावत और सुल्तान सिंह ने की। इस पॉवर ऑफ अर्टोनी के आधार पर सुनीता रानी के केसीसी खाते से तीन लाख रूपये निकाल लिए गए।