चुनौतियों से सामना करना पुलिस का कर्तव्य : नवागत एसपी रमन सिंह

नवागत एस.पी.रमन सिंह सिकरवार की शिवपुरीसमाचार.कॉम से दूरभाष पर हुई चर्चा

राजू (ग्वाल)यादव/शिवपुरी/पुलिस का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी का काम होता है और इस काम में कई चुनौतियां भी मिलती है मैंने हमेशा से चुनौतियों को ना केवल स्वीकार किया वरन् उन चुनौतियों से हर स्थिति में निबटना भी सीखा, पुलिस के लिए चुनौतियों से सामना करना एक साहसिक कार्य है जिसके चलते हम जनता के बीच पुलिस की छवि को सुधार पाते है और शिवपुरी में चूंकि मेरा पहले भी कार्यकाल रह चुका है परन्तु आज और तब में बहुत अंतर आ गया होगा, माहौल को देखकर हर स्थिति को अपने संतुलन में रखने के लिए ऐसे प्रयास होंगे जिससे पुलिस और आमजनता के बीच की दूरियों को मिटाया जाए और देशभक्ति जनसेवा के पाठ को हर पुलिसकर्मी को पढ़ाया जावे।


पुलिसकर्मियों को यह नसीहत कहें या स्वयं की कार्यप्रणाली की सजगता, प्रदेश की नं.1 बेबपोर्टल न्यूज बेबसाईट शिवपुरीसमाचार.कॉम से यह विशेष चर्चा की नवागत एस.पी.रमन सिंह सिकरवार जो दूरभाष पर हमारे संवाददाता राजू (ग्वाल)यादव से चर्चा कर अपनी कार्यशैली और पदीय दायित्व के बारे में अपना अनुभव बता रहे थे।

दूरभाष पर हुई चर्चा में श्री सिकरवार ने बताया कि पुलिस जनता की सेवा के लिए है और जन सामान्य से सामंजस्य बिठालना पुलिस के लिए चुनौती है हम तैयार है इस चुनौती के लिए क्योंकि मैंने हमेशा जिन-जिन जगहों पर पदभार लिया है वहां माहौल बिगडऩे से पहले उसे संभालने के प्रयास किए है और वह काफी हद सुधरे भी है यही हाल शिवपुरी का है वैसे तो मैं पूर्व में भी शिवपुरी रह चुका हूंूॅ लेकिन तब और अब मैं काफी अंतर आ गया होगा फिर भी मेरे प्रयास होंगें कि आमजन के बीच पुलिस की नकारात्मक छवि को दूर कर उसे सकारात्मक की ओर ले जा सकूं। श्री सिकरवार ने आगे  बताया कि किसी भी प्रकार का संवेदनशील मामला हो उसे समय से पहले ही सुलझाना आवश्यक है और इसके लिए मामले की नजाकत देखते हुए आपसी समझौते और विचारों के माध्यम से ऐसा माहौल निर्मित किया जाएगा कि आमजन और पुलिस के बीच सामंजस्य बना रहे। सन् 2002 कैडर के आई.पी.एस. श्री सिकरवार ने चर्चा के दौरान बताया कि वह पूर्व में भी सन् 1991 से 93 के बीच शिवपुरी में एसडीओपी का पदभार ग्रहण कर यहां की आवोहवा से परिचित है और अब समय बहुत हो जाने के कारण माहौल को समझना आवश्यक होगा।

 मप्र के रतलाम जिले में आईपीएस के पद पर पदस्थ श्री सिकरवार के बारे में यह जनचर्चा है कि कार्यकुशलता और अपनी दक्षता के अनुसार हर माहौल को समझ लेते है यही वजह है कि आज भी अपने कार्य को त्वरित गति प्रदान करते है और लापरवाहों को समय से पहले दुरूस्ती के अवसर भी देते है। बताया गया है कि श्री सिकरवार को अपनी कार्यशैली के साथ-साथ अपने अधीनस्थ अमले को भी सचेत व सजग रहने की आवश्यकता है ताकि लापरवाही या अलालीपूर्ण कार्य ना हो जिसके कारण कई बार माहौल परिवर्तनशील हो जाता है ऐसे में हमारे प्रयास रहेंगें कि पुलिस और आमजन आपस में सामंजस्य बनाकर रहें। श्री सिकरवार इससे पूर्व में सन् 1993-94 में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुरैना व सन् 2007-08 में अशोकनगर, सन् 2008-10 तक सिवनी एवं 11-12 में रतलाम के बाद अब सन् 2013 में शिवपुरी में एसपी का पदभार संभालेंगें।

...रिश्वत और लापरवाही बर्दाश्त नहीं
शिवपुरी में पदभार ग्रहण करने से पहले दूरभाष पर हुई चर्चा में नवागत शिवपुरी एसपी रमन सिंह सिकरवार ने बताया कि मैं रिश्वतखोरी और लापरवाही के सख्त खिलाफ हॅंू जहां भी अगर ऐसी कोई गतिविधि मुझे देखने अथवा सुनने को मिली तो ऐसे लोगों को बख्शता नहीं और काननू के दायरे में रहकर जो कार्यवाही बनती है उसे कराकर ही दम लेता हॅू। श्री सिकरवार का मानना है कि यदि जीवन को सरल सहज जीना है तो इसके लिए किसी भी कार्य को जिम्मेदारी से लें और उसे समय पर पूरा करें यही हर पुलिसकर्मी का कर्तव्य होना चाहिए। यहां बता दें कि शिवपुरी में श्री सिकरवार के आने के पूर्व से ही चर्चा है कि वह रिश्वत के सख्त खिलाफ है और लापरवाहों को बरतते नहीं। इस खबर की चर्चा चहुंओर है जिससे कई थानों के पुलिसकर्मीयों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है जहां ये पुलिस अधिकारी-कर्मचारी अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए रिश्वत और अलाली(लापरवाही)का सहारा लेते है ऐसे में नए एसपी की धमचक से पहले ही यह खबर सभी पुलिस थानों की नींद उड़ा चुकी है।