कंसाना के गोदाम में आग, करोड़ों का नुक्सान

शिवपुरी। शहर से लगभग 7 किमी दूर ए.बी.रोड गुना की ओर स्थित बाबा देवपुरी कोल्ड स्टोरेज में बीती सोमवार की देर शाम को शार्ट सर्किट के चलते आग लग गई। जिससे इस गोदाम में रखा लाखों का सामान न केवल जलकर राख हो गया बल्कि इस कोल्ड स्टोरेज में आगजनी की इस घटना से करोड़ों रूपये के नुकसान का अनुमान है। बाबा कोल्ड स्टोरेज में कार्य करने वाले कर्मचारी भी इसकी पुष्टि नहीं कर पा रहे है कि किन कारणों के चलते गोदाम में आग लगी। फायर बिग्रेड की मदद से आग पर बमुश्किल काबू पाया जा सका लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था। घटना की खबर लगते ही पुलिस बल व फायर बिग्रेड मौके पर पहुंची और गोदाम मालिक को भी इसकी सूचना दी। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध करते हुए फरियादी की रिपोर्ट पर जांच शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के प्रतिष्ठित व्यवसाई त्रिलोकचंद कंषाना का शिवपुरी से 7 किमी गुना रोड पर बाबा देवपुरी नाम से गोदाम बना हुआ है। इस गोदाम में दलहन-तिलहन, मूंगफूली, चना का स्टॉक बड़ी मात्रा में किया जाता है। सोमवार को दिन भर कार्य करने के बाद देर जब गोदाम का कार्य बंद होकर सुनसान पड़ा था। तभी गोदाम के अंदर से आग की लपटें उठती देख लोग हैरान रह गए। जब अंदर जाकर देखा तो गोदाम में आग लगी पाई गई। यहां आग शार्ट सर्किट के कारण लगी। जिसकी सूचना तत्काल फायर बिग्रेड व पुलिस को दी। 

इस आगजनी की खबर लगते ही पास में मौजूद सीआरपीएफ की रेस्क्यू टीम ने भी आग पर काबू पाने का काफी प्रयास किया लेकिन छ: मंजिला इस गोदाम पर लगने वाली आग में केवल दो मंजिला तक ही काबू पाया जा सका। कोलारस एवं शिवपुरी से मौके पर आग को बुझाने पहुंची दमकल टीम आग बुझाने के लिए पानी की छिड़काव कर रही थी लेकिन तब तक इस गोदाम में रखे सैकड़ों ट्रकों भरा सामान जलकर राख हो चुका था। बाबा देवपुरी गोदाम के मालिक त्रिलोकचंद कंषाना को इस घटना की जानकारी लगी तो वह भी भागे-भागे गोदाम की ओर पहुंचे जहां का नजारा देख उनके होश फाख्ता हो गए। इस गोदाम में आग लगने से लगभग 5 से 6 करोड़ रूपये का अनुमान बताया गया है। फिलहाल दमकल व लोगों के प्रयासों के चलते सोमवार की देर शाम से लगी आग मंगलवार की सुबह तक धीरे-धीरे सुलग कर धुंआ छोड़ रही थी। जैसे-तैसे अंदर भरा हुआ सामान बाहर सुरक्षित निकाला गया। पुलिस ने भी घटना के संदर्भ में जानकारी लेकर मामले की विवेचना शुरू कर दी है।

ये आग लगी या .......?  
यहां बताना होगा कि जिस समय बाबा देवपुरी गोदाम में आग लगी तब स्थानीय चौकीदार व कर्मचारी कहां रह गए थे। जो आग लगने के कारणों का पता भी नहीं लगा सके और देखते-देखते ही गोदाम में आग की लपटों को देखकर इन कर्मचारियों को गोदाम में आग लगने की जानकराी लगी। मौके पर पहुंची दमकल टीम की भी कई गाडिय़ां पानी से छिड़काव कर आग को बुझाने का कार्य कर रही थी लेकिन समय गुजरते-गुजरते नुकसान करोड़ों में जा पहुंचा। यदि समय रहते कर्मचारियों को तुरंत जानकारी लग जाती तो शायद इतने बड़े नुकसान का सामना नहीं करना पड़ता। चूंकि गोदाम एबी रोड पर है और देर शाम होने के कारण धुंआ नजर नहीं आया लेकिन जैसे-जैसे आग बढ़ती गई तो आग की लौ को देखकर लोगों के होश उड़ गए और उन्होंने आगजनी की सूचना फायर बिग्रेड व पुलिस के साथ-साथ गोदाम मालिक त्रिलोकचंद कंषाना को दी।