National Park Shivpuri में आग, कई एकड़ वन जलकर खाक

शिवपुरी. एक ओर तो शासन वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान को हर वर्ष करोड़ों रूपए की राशि उपलब्ध करा रहा है वहीं दूसरी ओर उक्त राष्ट्रीय उद्यान का स्थानीय अमला पार्क की सुरक्षा को तांक पर रखकर बेसुध बना हुआ है।


जिसकी वजह से समय-समय पर कभी यहां वन्य प्राणियों के शिकार के मामले उजागर होते हैं तो कभी लुप्त होते जा रहे वन्य प्राणी पार्क की सीमा के बाहर आकर सड़क हादसों में काल कलवित होते जा रहे हैं। इसी क्रम में पार्क की सीमा के अंदर कई बार जंगल में आग लगने की घटनायें भी सामने आती रही हैं और शनिवार को एक बार फिर माधव नेशनल पार्क की भगौरा बीट के जोगिया क्षेत्र में कई एकड़ जंगल आग की चपेट में आकर खाक हो गया। हालांकि घंटों की मशक्कत के बाद वन अमले ने आग को काबू में कर लिया। शनिवार की सुबह माधव राष्ट्रीय उद्यान के भगौरा बीट अंतर्गत जोगिया क्षेत्र में किन्हीं अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई और देखते ही देखते हवा के झोंकों के साथ यह आग तेज गति से फै लती चली गई। 
 
मामले की जानकारी वन अमले को लगी तो डिप्टी रेंजर बीएल मिस्त्री अपने अमले के साथ घटना स्थल पर पहुंचे जहां उन्होंने फायर बिग्रेड को सूचना देने की बजाय गुपचुप तरीके से चंद कर्मचारियों के साथ आग पर काबू पाने का प्रयास किया। जिसकी परिणति यह हुई कि उन्हें आग बुझाने में घंटों मशक्कत करनी पड़ी और आग एक बड़े क्षेत्र में फैलती चली गई। हालांकि काफी मशक्कत के बाद वन अमले ने आग पर काबू पा लिया। इस आग की घटना से वन विभाग की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगते नजर आ रहे है जहां वन विभाग में आग लगी तो कैसे इसके कारणों का खुलासा नहीं हो सका है लेकिन इससे सुरक्षा में सेंध तो लगी ही है।