ads

Shivpuri Samachar

Bhopal Samachar

shivpurisamachar.com

ads

लोकसभा चुनाव की तैयारी: हुई अंतरराज्यीय समन्वय बैठक सम्पन्न, सीमाओं पर CCTV कैमरे लगेंगे | Shivpuri News

शिवपुरी। ग्वालियर संभागायुक्त B.M.शर्मा ने कहा कि आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2019 स्वतंत्र एवं निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपादित कराए जाने हेतु संभाग की सभी अंर्तराज्यीय सीमाओं पर नाके स्थापित कर CCTV कैमरे लगाए जाकर निगरानी रखी जाए। इसके लिए सीसीटीव्ही कैमरों की व्यवस्था अभी से सुनिश्चित करें। 

ग्वालियर संभागायुक्त बी.एम.शर्मा आगामी लोकसभा निर्वाचन हेतु जिलों की सीमाओं पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध मे होटल टूरिस्ट बिलेज शिवपुरी में आयोजित अंर्तराज्यीय समन्वय बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

बैठक में ग्वालियर जोन के आई.जी.राजाबाबू सिंह, चंबल जोन के I.G.योगेश देशमुख, कोटा संभाग के कमिश्नर L.N. सोनी, कोटा संभाग के आई.जी. बी.के.पाण्डे, झांसी के अपर आयुक्त श्री त्रिभुवन विश्वकर्मा सहित सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक आदि अधिकारी उपस्थित थे। 

संभागायुक्त बी.एम.शर्मा ने अंर्तराज्यीय समन्वय की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गत विधानसभा चुनावों में संभाग के लगे सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के आपसी समन्वय एवं सहयोग से निष्पक्ष रूप से चुनाव हो सके। 

उन्होंने सभी कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अपने स्तर पर के साथ-साथ अनुभाग स्तर पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस और थाना स्तर पर थाना प्रभारी एवं तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों की बैठक आयोजित कर अभी से लोकसभा निर्वाचन की तैयारियां शुरू कर दें। 

उन्होंने कहा कि अंतर्राज्यीय नाके जिला मुख्यालय से काफी दूर होने के कारण उन पर निगरानी सतत रूप से रखी जाए। सभी अंतर्राज्यीय नाकों पर सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जाए, जो क्रियाशील रहे, इसकी व्यवस्था अभी से करें। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के लगने के पश्चात आयोग के निर्देशानुसार आयोजित होने वाली बैठक में की गई कार्यवाही की समीक्षा आगामी बैठक में की जाएगी। उन्होंने असामाजिक तत्वों एवं वांरटियों के विरूद्ध अभी से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

राजस्थान (कोटा) के संभागायुक्त श्री एल.एन.सोनी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सीमावर्ती जिलों के अधिकारी आचार संहिता लगने के बाद सीमावर्ती जिलों के अधिकारी सतत रूप से निरीक्षण करें। कम्यूनिकेशन में किसी भी प्रकार की कमी न रखें। उन्होंने अधिकारियांे को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दें कि किसी भी प्रकार की घटना को गंभीरता से लेते हुए उसे त्वरित वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाए। जिससे तत्काल कार्यवाही की जा सके और उन्हें निर्देशित करें कि निरंतर अपने वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में रहे।

ग्वालियर जोन के आई.जी.श्री राजाबाबू सिंह ने कहा कि अधिकारियों के आपसी समन्वय एवं सहयोग का परिणाम पिछले विधानसभाओं में देखा जा चुका है, जिसके कारण किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई। उन्होंने अरेस्ट वारंटियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि नेशनल हाईवे पर अभी से नाके शुरू कर दिए जाए। जिससे अवैध शराब की आवाजाही पर प्रतिबंध लग सके। 

उन्होंने शिवपुरी में अंर्तराज्यीय समन्वय बैठक के बेहतर आयोजन के लिए कलेक्टर शिवपुरी एवं पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद दिया। चंबल जोन के IG श्री योगेश देशमुख ने कहा कि अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सतत कम्युनिकेशन बनाए रखे। जिससे किसी भी प्रकार की घटना होने पर तत्काल नियंत्रण किया जा सके।   

आई.जी.कोटा श्री बी.के.पाण्डे ने कहा कि सीमावर्ती जिलों की सीमाओं पर आर्म्स की जांच में विशेष सर्तकता बरतें। अवैध शराब की रोकथाम हेतु विधिवत रूप से नाके लगाकर जांच की जाए और सभी मार्गों की वीडियोंग्राफी भी कराई जाए। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांव में लोगों के लिए खेल गतिविधियां आयोजित करें।

बैठक में अपर आयुक्त झांसी श्री त्रिभुवन विश्वकर्मा ने सीमावर्ती अधिकारियों से कहा कि वे लोकसभा चुनाव के दौरान आपसी समन्वय बनाकर बेहतर कार्य करें। सीमावर्ती जिलों के अपराधियों की सूची आपस में आदान प्रदान करें। जिससे अपराधियों पर कार्यवाही करने में आसानी हो सके। DIG झांसी श्री सुभाष सिंह बघेल ने कहा कि निचले स्तर पर आपसी समन्वय बनाकर थाना स्तर पर अधिकारी बेहतर कार्य करेंगे। 

उन्होंने कहा कि हाल ही में उत्तरप्रदेश में जहरीली शराब के प्रकरण सामने आने पर उनसे सबक लेते हुए हमें अवैध शराब पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाना होगा। हरियाणा एवं अन्य राज्यों से हाईवे के माध्यम से जाने वाली शराब को रोकने के भी कारगर कदम उठाने होंगे। 

बैठक में कलेक्टर शिवपुरी श्रीमती अनुग्रहा पी ने लोकसभा निर्वाचन हेतु की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि जिला अधिकारियों को जवाबदेही सौंपते हुए बैठक आयोजित की जा चुकी है। अनुविभाग स्तर पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं अनुविभागीय पुलिस की संयुक्त बैठक करने के निर्देश दिए गए है। 

पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर ने लोकसभा निर्वाचन के दौरान की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में पावर प्रिजेंटेशन के माध्यम से जानकारी प्रदाय की। उन्होंने गत विधानसभा निर्वाचन के दौरान असामाजिक तत्वों पर की गई कार्यवाही, अवैध शराब, अवैध आर्म्स की जप्ती कि, की गई कार्यवाही के संबंध में अवगत कराया। 

ये अधिकारी रहे उपस्थित

कलेक्टर गुना श्री भास्कर लाक्षाकार, पुलिस अधीक्षक गुना श्री राहुल कुमार लोधा, कलेक्टर अशोकनगर श्रीमती मंजू शर्मा, पुलिस अधीक्षक अशोकनगर श्री पंकज कुमावत, कलेक्टर दतिया श्री आर.पी.एस.जादौन, पुलिस अधीक्षक दतिया श्री डी.के.चक्रवर्ती, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्योपुर श्री प्रेमलाल कुर्वे, कलेक्टर झांलावाड़ा श्री सिद्धार्थ सिंह सेहाद, पुलिस अधीक्षक झांलावाड़ा श्री शिवराम मीणा, कलेक्टर बारां श्री इंदर सिंह राव, पुलिस अधीक्षक बारां श्री रणवीर सिंह, झांसी के अतिरक्त पुलिस अधीक्षक श्री राहुल मिठास, एसडीएम ललितपुर श्री धीरेन्द्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री मिर्जा बेग, जालौन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अवधेश कुमार द्वारा लोकसभा निर्वाचन के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.