चुनाव आयोग: दिव्यांगों के लिए मतदान केन्द्र पर स्पेशल सुविधा - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

10/11/2018

चुनाव आयोग: दिव्यांगों के लिए मतदान केन्द्र पर स्पेशल सुविधा

शिवपुरी। चुनाव आयोग द्धवारा की गई समीक्षा में देखा कि चुनावो के दौरान मतदाता सूची में दर्ज दिव्यागं मतदाताओ का मतदान में वोट प्रतिशत कम हैं। इसी के चलते आने वाले चुनाव में मतदान में वोट प्रतिशत बढाने के लिए दिव्यागों के मतदान केन्द्र पर बेहत्तर सुविधा देने जा रहा हैं।जिससे दिव्यागों का मतदान का प्रतिशत बढ सके। 

चुनाव आयोग ने फैसला लिया हैं कि मतदान कैन्द्र पर कितनी भी भीड हो, जैसे ही कोई दिव्यांग मतदाता मतदान केन्द्र पर आता हैं तो दिव्यांग मित्र उसकी मदद करेेंगें और उसे जरूरत के संसाधन उपलब्ध कराते हुए उसे सबसे पहले मतदान कराऐंगें। मतदान केन्द्रो पर मानक के अनुसार रेम्प तैयार कराए जा रहे हैं। जिससे दिव्यागंं मतदाता को मतदान करने में कोई परेशानी न हो।

महिलाओ के लिए अलग से लाईन और भी कई सुविधा

वोट प्रतिशत बढाने के लिए चुनाव आयोग ने महिलाओ की सुविधा के लिए भी कई नियम बनाए हैं। मतदान केन्द्रो पर महिलाओ के लिए अलग से लाईन होगी। महिलाओ को प्राथमिकता के आधार पर पहले मतदान कराया जाए। उनके लिए अलग से टॉयलेट व पीने के पानी की व्यवस्था की जाए और पुरूषों के लिए अलग। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot