बडी खबर: शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में दिखा एशियन टाईगर....

शिवपुरी। वर्षो से टाईगर विहिन हो चुके माधव नेशनल पार्क से एक अच्छी खबर आ रही है कि इस पार्क में एशियन टाईगर देखा गया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली से आए कुछ सैलानियो को पार्क में टाईगर सफारी देखे जाने की सूचना पार्क प्रबंधन को दी है। इस सूचना पर चिन्हित क्षेत्र में सफारी को खोजने का प्रयास किया जा रहा है। इस पूरे मामले में सबसे खास बात यह है कि पार्क प्रबंधन ने इस जानकारी को पूरी तरह दबा दिया है।

जानकारी के अनुसार दिल्ली से भारतीय सुरक्षा ऐंजेसी से संबधित एक विभाग की टीम माधव नेशनल पार्क को घूमने आई थी। जब यह टीम पार्क के बलारी मैया क्षेत्र में थी उन्है एक टाईगर दिखा। चूकि इन अधिकारियों की टीम को जानकारी थी कि उक्त पार्क टाईगर बिहीन है। इस कारण उन्होने तत्काल पार्क की डारेक्टर को इस टाईगर को देखे जाने की सूचना दी। 

बतया जा रहा है कि पार्क में टाईंगर देखे जाने की सूचना को मोबाईल पर ही डारेक्टर को अपने तर्को से झूठलाने की कोशिश की और कहा आप को और कोई जानवर मेंदूआ दिखा होगा। टीम के सदस्यो ने कहा कि हम भी पढे लिखे है ओर आपको सूचित करना हमारा काम था। इसके बाद उस क्षेत्र में नेशनल पार्क के अधिकारियों और कर्मचारियो का जमावाडा लग गया ओर सर्चिगं शुरू की गई। लेकिन टाईगर की लोकेशन पार्क को नही मिली है। इससे पूर्व पार्क से लगे ग्रामीणो ने भी इस जंगल में शेर की आजाज सुनने का दावा भी किया था ओर कई बार टाईगर के फुटमार्क भी मिले है। 

विदित हो कि देश में जहां टाईगरो के लिए सेफ टाईगर का नारा चल रहा है वहां शिवपुरी के माधव नेश्रल पार्क में पेटू नामक शेर की नसबंदी करानी पडी थी। अववस्थाओ ओर पार्क में अवैध घुसपैठ के कारण कभी शेरो की दहाडो से गुजंयमान पार्क अब टाईगर विहिन हो गया है। इस मामले में पार्क डारेक्टर से चर्चा करने के लिए फोन लगाया गया लेकिन फोन पर संपर्क नही हो पाया।