ads

Shivpuri Samachar

Bhopal Samachar

shivpurisamachar.com

ads

सामूहिक विवाह विवाह सम्मेलन जनकल्याण के लिए सार्थक कदम है: वीर सिंह

कोलारस। नगर में बीते दिनो उत्सव वाटिका में सर्वजातिय सामूहिक विवाह सम्मेलन का सफल आयोजन सम्पन्न हुआ जिसमें 12 जोड़े एक दूसरे के हमसफर बने। सामूहिक विवाह सम्मेलन के मुख्य रूप से कोलारस सेंकड़ो लोग गवाह बने और सभी ने नवदंप्पितयो के वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाऐं सहित  नव विवाहित दंपत्तियो को अर्शिवाद दिया और उनके सुखद दांपत्तय जीवन कि कामना की। सम्मेलन आयोजक भाजपा मण्डल महामंत्री वीर सिंह सगर ने कार्यक्रम को संभ्वोदित करते हुए कहा ऐसे मंहगाई के दौर में एक साथ कई कन्याओ के विवाह कराकर हमस सभी के प्रयासो से 4 वर्षो से जनकल्याणकारी परंपरा को आगे बड़ा रहे है। वीर सिंह सगर ने मंच से कहा सामूहिक विवाह समाज के भगीरथ बंधुओ द्वारा समाज हित में एक सार्थक सोच का प्रबल कदम हैं। 

सामूहिक विवाह मात्र एक विवाह का आयोजन भर नहीं हैं अपितु इसके प्रभाव व समाज हित में लाभ बड़े दूरगामी हैं। किसी कमजोर जरूरतमंद या असहाय परिवार की कन्या का विवाह करानें से बढ़कर कोई अन्य पुनीत कार्य नहीं है। इस बात का प्रमाण है कि आज हर छोटे-बड़े जिलों कस्बों या शहरों में कई वैवाहिक संस्थाएं मिलजुकर सैकड़ों कन्याओं के हाथ सामूहिक विवाह के माध्यम से पीले कर रही हैं। सामूहिक विवाह आज की सबसे बडी जरूरत है। जहां एक लड़की की शादी करने में तो पिता की कमर ही टूट जाती है। 

विवाह के लिए लिया गया कर्ज बाकी की जिंदगी को भी दुश्वार कर देता है। इन सब स्थिति से बचने के लिए जरूरतमंद परिवार की कन्याओं के खर्च बगैर विवाह के लिए सामूहिक विवाह सम्मेलनो की भूमिका सराहनीय हो जाती है। सम्मेलन में नीरज सगर, भगवत सगर, मोहन बिहारी, इंदर, मालम सगरसहित अन्य लोगो कि महत्वपूर्ण भूमिका रही। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.