प्रदेश में सिंचाई का रकबा 7 लाख हेक्टेयर से हुआ 30 लाख हेक्टेयर: भारती

पोहरी। पोहरी विकासखंड में विगत दिवस परियोजना संचालक आत्मा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के तहत धामोरा स्थित उद्यानीकी केंद्र पर किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस आयोजन में मुख्यअतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती मौजूद हुए।

उल्लेखनीय है कि ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत जिले के समस्त विकाखंडों में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसी क्रम में पोहरी विकासखंड में धामोरा स्थित उद्यान केंद्र पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस आयोजन में क्षेत्र के विभिन्न् ग्रामों के किसान सम्मलित हुए। जहां विभागीय अधिकारियों द्वारा उपस्थित कृषकों को पारंपरिक खेती के साथ-साथ उद्यानीकी फसलों की उन्न्त किस्म की खेती किए जाने, खेती में कृषि यंत्रों का प्रयोग करने संबधी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा किसानों को पशुपालन की जानकारी भी दी गई। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक भारती ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकारें लगातार किसान हितैषी योजनाओं पर काम कर रही हैं। सरकारी प्रयासों से ही आज प्रदेश में सिंचाई का रकबा जो वर्ष 2003 में 7 लाख हेक्टेयर था वो अब 30 लाख हेक्टेयर है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रीमियम की अधिकांश राशि का भुगतान किया जा रहा है। जबकि नुकसान की स्थिति में किसान को पूर्ण बीमा राशि का भुगतान प्राप्त हो रहा है। इसी प्रकार भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिया जा रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार किसानों को कृषि यंत्रों की खरीदी हेतु भी ऋण सुविधा उपलब्ध है। इस प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा लगातार किसानों के हित में काम किया जारहा है। 

कार्यक्रम में नवाचार योजनांतर्गत उन्न्त किस्म के बीजों का प्रयोग कर अल्प वर्षा के मौसम में भी अच्छा उत्पादन प्राप्त करने वाले किसानों को विधायक भारती द्वारा शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विधायक भारती के साथ मण्डल अध्यक्ष हरनारायण कुशवाह, प्रतिनिधि विनोद जैन, अनुविभागीय अधिकारी कृषि डॉ. किरण रावत, कृषि महाविद्यालय के प्राध्यापक, एसएडीओ रामदास राठौर, विकासखंड तकनीकी प्रबंधक सुमित गुप्ता, प्रवीण गुप्ता एवं किसान बन्धु उपस्थित हुए।