राहत भरी खबर: 8335 लीटर प्रतिमिनिट के वेग से आ रहा है शिवपुरी में सिंध का पानी

ललित मुदगल/शिवपुरी। शिवपुरी की मीडिया में पिछले 1 माह से सिंध का मामला सुर्खियो में चल रहा है। शासन प्रशासन पूरी ताकत से सिंध जलावर्धन योजना के पूर्णता को लेकर सक्रिय है। शिवपुरी की मीडिया सिंध को लेकर एक्सक्लूसिब खबर के प्रकाशन के चक्कर में  योजना के क्रियावन की गुणवत्ता को लेकर निगेटिव न्यूज प्रकाशित कर रही है। इस पूरे ममाले में शिवपुरी समाचार डॉट कॉम सिर्फ टैक्निकल और ताथ्यो पर ही आधारित खबर प्रकाशित करने के लिए सहमत है। अभी पिछले कुछ माह से जलावर्धन योजना लडखडाते हुए बाईपास तक आ पहुंची है। हालाकि बार-बार पाईप लाईन टूट रही है इस कारण योजना की गुणवत्ता पर कई सवाल खडे हो रहे है। 

सिंध का पानी सतनवाडा फिल्टर प्लांट से शिवपुरी वाईपास भेजा जा रहा है। फिल्टर प्लाट पर 425 किलोवाट (535 एचपी)की 3 मोटरे लगाई गई है। 2 मोटरो से पानी शिवपुरी की ओर पानी डिस्चार्ज किया जाऐगा। वर्तमान समय में सिर्फ 1 मोटर से ही पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है जो 32 इंच मोटे डाय के पाईप से 8335 लीटर पानी प्रतिमिनिट ग्वालियर वाईपास पर डिस्चार्ज हो रहा है।   

सिंध अपनी लडखडाती चाल से बीते रोज लगभग 5 बजे शिवपुरी में आई और रात 10:30 तक लगातार चली ऐसा अभी तक पहली बार हुआ है कि जिस दिन  सिंध का पानी शिवपुरी आया और लाईन नही टूटी। अभी बताया जा रहा है कि आज दोपहर 12 बजे फिर सतनवाडा फिल्टर प्लांट से पानी शिवपुरी में आया और ाबर लिखे जाने तक लगातार चल रहा है। 

इस कारण उखड रहे है पाईप लाईनो के जोइंट
लाईन टूटने पर टैक्निकल जानकारो का कहना है कि  कि यह रिंग वाले पाईप है और इसमें लगातार पानी चलने से इनकी रिंग फूल कर सैट हो जाऐगी तो पाईप निकलने की समस्या नही आऐगा। दूसरा जो बार-बार पाईपो से टीकरी निकलने की खबरे आती है तो पहली बात यह की पाईन से कोई टीकली नही निकलती है पाईप के जोडो पर कैमिकलो के द्वारा पाईपो के जोडो के ऊपर जोंईट चिपकाया जाता है यह उखडता है। 

यह जोंईट प्रेशर को मेंटेन न रख पाने के कारण उखड रहे है। सिंध की 32 इंच की लाईन से शहर की 18 ऑवरहेड टेंक और 5 सैंपबैलो को भरना है। लेकिन अभी केवल 2 ऑवरहैड टेंक और 1 सैंपबैल और एक हाईडेंट से इस लाईन को जोडा जा रहा है,इससे इस 32 इंच की लाईन के पानी का प्रेशर मेंटेन नही हो रहा है यह कारण भी इन पाईपो के जोइंटो का हो सकता है। 

8335 लीटर प्रतिमिनिट के वेग से शिवपुरी की धरा पर उतरने वाला सिंध का पानी का प्रेशर से बडा टेंकर मात्र 29 मिनिट में और छोटा टेंकर 5 मिनिट में भर रहा था। यहां हाईडेट के बाद साथ ही मैन लाईन का पानी पोहरी बायपास,गांधी पार्क और चीलौद की टंकी में भी छाडा जा रहा है। 

इसके अतिरिक्त प्रेशर को मैंटनेस करन ेक लिए लगाए गए एयरवालो से भी पानी निकल रहा है। दोशियान कंपनी का कहना है कि जितना पानी अभी यूज किया जा रहा है उससे कही ज्यादा वेस्ट हो रहा है।

कुल मिलाकर सिंध को लेकर पिछले 2 दिन से पॉजीटिव संकेत आ रहे है। इस योजना में भारी भ्रष्टाचार और गडबडी नपा के जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने की है लेकिन अभी हमारी पहली प्राथमिकता शिवपुरी के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने की होनी चाहिए। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics