अपने मोबाईल से ही खोलिए एसबीआई बैंक में खाता, 5 लाख का बीमा फ्री

शिवपुरी। भारतीय स्टेट बैंक ने एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति योनो एप (ऑनली नीड वन) के जरिए घर बैठे बैंक की किसी भी ब्रांच में अपना खाता खुलवा सकेगा। खास बात यह है कि इसकी बदौलत एक दिन में अधिकतम एक लाख रुपए तक निकाले जा सकेंगे। वैसे तो एटीएम कार्ड से एक दिन में 40 हजार रुपए निकालने की लिमिट है। पर एसबीआई योनो एप से ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने पर यह सुविधा दी जा रही है। एप के जरिए ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने पर विशेष एटीएम कार्ड मिलेगा। इसके जरिए ग्राहक एक दिन में एक लाख रुपए निकाल सकेंगे। 

बैंक ने भले ही लिमिट बढ़ा दी है लेकिन ग्राहकों पर इसका असर ज्यादा नहीं होगा। कारण पहले ही एटीएम में नकदी का संकट है और एटीएम से रुपए नहीं निकल रहे हैं। इससे इतने रुपए कहां निकलेंगे। एटीएम में एक बार में 10 हजार रुपए से ज्यादा निकालने पर नोट फंसने का डर रहता है। 

ग्राहकों को 10-10 हजार रुपए निकालना पड़ते हैं। ऐसे में एटीएम कार्ड पर ट्रांजेक्शन की लिमिट तय है। पांच ट्रांजेक्शन से ज्यादा करने पर चार्ज चुकाना होता है। रुपए निकालने में दस मिनट लग जाएंगे। इससे अन्य ग्राहकों को परेशानी होगी। यही कार्ड लेकर दो से तीन अन्य ग्राहक आ गए तो उन्हें भी इतना ही समय लगेगा। इससे अन्य ग्राहकों की फजीहत हो जाएगी। 

इस बारे में एसीबाई के ब्रांच मैनेजर अंकित यादव ने बताया अन्य एटीएम कार्ड पर जहां 40 हजार की लिमिट है। वहीं इस कार्ड पर हम एक लाख रुपए तक की निकासी की सुविधा दे रहे हैं। ताकि किसी ग्राहकों जरूरत हो तो वो रुपए निकाल सकें। 

ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठाए। योनो एप के जरिए अकाउंट खुलवाने पर पांच लाख रुपए का इंश्योरेंस भी फ्री मिलेगा। हमारी पूरी कोशिश है कि उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मिले। इस एप से उपभोक्ता राहत महसूस करेंगे। 

आप ऐसे खोल सकते हैं खाता 
आपको मोबाइल एप योनो एसबीआई एप डाउनलोड करना होगा। इसी ऐप में आप खाते के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इसके बाद एक फार्म आएगा जिसमें आधार नंबर, पैनकार्ड नंबर डालने पर आपका खाता खुल जाएगा। 

आपको बैंक की ब्रांच में जाना होगा और वहां बॉयोमैट्रिक्स कार्ड में अंगूठा लगाना होगा। इससे आपका खाता खुल जाएगा। इस खाते के साथ आपको पांच लाख रुपए पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी हो जाएगा जो बिल्कुल मुफ्त रहेगा।