20 अप्रैल को ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत मनाया जाएगा उज्जवला दिवस

शिवपुरी। बाबा साहब अंबेडकर के जन्म दिवस पर 14 अप्रैल से 20 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया जा रहा है। इसके तारतम्य में 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस मनाया जाएगा। जिसमें शिवपुरी जिले की 8 पंचायतों को स्मोकलेस पंचायतें घोषित की जाएंगी। शिवपुरी जिले में प्रत्येक गैस डीलर के क्षेत्र में एक पंचायत के हिसाब से कुल 26 पंचायतें लगाई जाएंगी। उक्त जानकारी भारत पेट्रोलियम के जिला नोडल अधिकारी मनीष यादव ने स्थानीय सौनचिरैया होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। 

श्री यादव ने पत्रकारवार्ता में विस्तार से बताया कि उज्जवला योजना के तहत देश की पांच करोड़ गरीब और अनुसूचित जाति तथा जनजाति की महिलाओं को निशुल्क रूप से पांच करोड़ गैस कनेक्शन देने के लक्ष्य को उज्जवला दिवस पर 8 करोड़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन के लिए सरकार की ओर से लिस्ट आती थी, लेकिन अब बीपीएल कार्ड और अनुसूचित जाति जनजाति के प्रमाण पत्र के आधार पर भी सीधे-सीधे गैस कनेक्शन दिया जाएगा। 

20 अप्रैल को गैस डीलर के क्षेत्र में लगने वाली पंचायत में 500 महिला उपभोक्ताओं के शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है इनमें से 100 नई महिला उपभोक्ता होंगी जिन्हें एलपीजी गैस के उपयोग के फायदे उन महिलाओं द्वारा बताए जाएंगे जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन है। पत्रकार वार्ता में शिवपुरी शहर के गैस डीलर राकेश शर्मा और श्री गोयल भी उपस्थित थे।   

Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics