कोलारस उपचुनाव हेतु मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न, ईव्हीएम की हुई जांच

शिवपुरी। विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस के उपनिर्वाचन 2018 संपन्न कराने हेतु नियुक्त किए जाने वाले मतदान एवं मतगणना दलों का प्रशिक्षण देने एवं ईव्हीएम मशीनों की कमिशनिंग आदि कार्य हेतु नियुक्त किए गए मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। 

प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान दलों को प्रशिक्षण प्रदाय करने में मास्टर ट्रेनर्स की अहम् भूमिका है। मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता के साथ लें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भी ठीक ढंग से अध्ययन कर लें। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण के दौरान जो शंकाए है, उन्हें दूर कर लें, जिससे प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों के सदस्यों द्वारा पूछे जाने वाली जिज्ञासाओं को दूर किया जा सके। श्री जैन ने कहा कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन में ईव्हीएम मशीनों के साथ-साथ वोटर बेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रॉयल(वीवीपेट) का भी उपयोग किया जाएगा। जिसके प्रथम चरण की जांच पूर्ण हो चकी है। 

उन्होंने बताया कि वीवीपेट की विधानसभा क्षेत्र के अधिक से अधिक मतदाताओं को जानकारी प्राप्त हो सके। इसके लिए कोलारस विधानसभा क्षेत्र में दो वाहनों के माध्यम से कल से लोगों को वीवीपेट के उपयोग के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिए कि वे सभी वीवीपेट मशीनों का उपयोग करके देंखे। जिससे मतदान दलों के प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। 

प्रोफेसर ए.पी.गुप्ता ने मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि वीवीपेट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। यह मशीन पोलिंग बूथ में रखी जाएगी। मतदान करते वक्त वीवीपेट मशीन से मतदाता उम्मीदवार को दिए गए मतदान को देख सकेगा। उन्होंने बताया कि पुरूष एवं महिला मतदाता के बाए हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाई जाएगी। 

मतदाता को मतदान के दौरान अपना मतदाता पहचान पत्र (एपिक कार्ड)साथ लाना होगा। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा रखी गई शंकाओं का भी निराकरण किया गया। उन्होंने मतपत्र लेखा एवं पीठासीन की डायरी के संबंध में भी जानकारी दी। प्रशिक्षण में जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रम्हदेव गुप्ता, प्रोफेसर गजेन्द्र सक्सेना, प्रो.एम.एस.हिण्डोलिया, प्रो.महेश कुमार आदि उपस्थित थे।