सिंध का पानी खूबत घाटी तक पहुंचा, शिवपुरी के लिए बस थोड़ा सा इंतजार



शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना अब लगभग पूर्णता की कगार पर है। मड़ीखेड़ा से सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट तक पानी पहुंचने के बाद कल सिंध का पानी खूबत घाटी तक पहुंच गया है। इस मौके पर मौजूद कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिा नेे नारियल फोडक़र पूजन किया और अधिकारियों से कहा कि अब जल्दी से जल्दी पानी शिवपुरी पहुंचाओ। सिंध जलावर्धन योजना की क्रियान्वयन एजेंसी दोशियान के अधिकारियों का दावा है कि इस माह के अंत तक शिवपुरी के घर-घर में सिंध का पानी पहुंच जाएगा। 

सिंध जलावर्धन योजना के तहत मड़ीखेड़ा से शिवपुरी तक पानी लाने के लिए दोशियान कंपनी कई स्तरों में काम कर रही है। पहले मड़ीखेड़ा से सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट पानी लाया  गया। इसके बाद फिल्टर प्लांट पर जब पानी आ गया तो क्लियर वाटर टैंक में लीकेज हो गए जिन्हें ठीक किया गया। इसके बाद सतनवाड़ा से खूबत घाटी तक पानी लाया गया। खूबत घाटी से अब ग्वालियर बायपास तक पानी जल्द से जल्द  लाये जाने का कंपनी का लक्ष्य है। ठेकेदार ने बताया कि खूबत घाटी से बायपास तक महज 300 मीटर पाइप लाइन डाली जानी है और यह काम जल्द ही जल्द पूर्ण हो जाएगा। लक्ष्य यह है कि 20 नवम्बर तक ग्वालियर बायपास पर सिंध का पानी पहुंच जाएगा। उधर दूसरी ओर शिवपुरी में टंकियों को जोडऩे का काम चल रहा है। 

शिवपुरी पानी आने में लगेगा 20 दिन का समय
दोशियान कंपनी के महाप्रबंधक महेश मिश्रा का कहना है कि अगले 20 दिनों में हम मड़ीखेड़ा से ग्वालियर बायपास तक पानी पहुंचा देंगे। अभी पानी खूबत घाटी तक पहुंच गया है और खूबत घाटी से शहर तक पानी पहुंचाने के लिए सिर्फ 300 मीटर पाइप लाइन और बिछानी शेष है। यह काम हम जल्द से जल्द पूरा कर लेंगे।