मोगली उत्सव: 13 जिलों के स्कूली बच्चों ने किया जंगल सफारी का भ्रमण

शिवपुरी। प्रकृति, पर्यावरण व परिवेश से रुबरु होने के लिए शिवपुरी में आयोजित राज्य स्तरीय मोगली महोत्सव के पहले दिन 13 जिलों से आए 78 छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के एक दल ने माधव नेशनल पार्क का भ्रमण किया तो दूसरे दल ने वन सीमा से सटे सुरवाया ग्राम व एतिहासिक महत्व की गढ़ी का। अल सुबह माधव नेशनल पार्क पहुंचे विद्यार्थियों व शिक्षकों के दल को नेशनल पार्क के असिस्टेंट डायरेक्टर व्हीएस यादव ने भ्रमण कराया।

इस दौरान उनके साथ गाइड लल्ला प्रजापति, अजीज वेग मिर्जा व पृथ्वीराज परिहार मौजूद रहे। यादव ने पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण को दूर करने में सक्रिय सहयोग की शपथ बच्चों को दिलाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदूषण का सबसे बड़ा उदाहरण दिल्ली हमारे सामने है और इससे पहले कि बहुत देर हो जाए हमें जागरुक होना होगा। 

भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने नेशनल पार्क में मौजूद विभिन्न् वनस्पतियों के साथ-साथ वन्य जीवों के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। टीम में डॉ. प्रदीप भार्गव, कृष्णा शर्मा, रिजवाना खान, नीरज सरैया सहित दूसरे दल के साथ बीआरसीसी अंगदसिंह तोमर, स्काउट प्रभारी कमलकांत कोठारी सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

इन स्थलों का किया भ्रमण
बच्चों व शिक्षकों के दल ने चांदपाठा झील, सांख्या सागर झील, सैलिंग क्लब, एतिहासिक महत्व की जॉर्ज कैसल कोठी, सुरवाया की गढ़ी सहित नेशनल पार्क स्थित बारादरी का भ्रमण किया। असिस्टेंट डायरेक्टर यादव व गाइड ने बच्चों को इन स्थलों के महत्व, इतिहास से परिचित भी कराया। यहां झील में आने वाले प्रवासीय पक्षियों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। 

राज्य मंत्री दर्जा बाथम ने दिखाई हरी झंडी
पहले दिन भ्रमण के लिए दल सुबह 5:30 बजे आवास स्थल से रवाना हुए जहां मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त राजू बाथम व डीईओ परमजीतसिंह गिल ने बसों व अन्य वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बाथम ने कहा कि मोगली महोत्सव एक अभिनव पहल है जो बच्चों को पर्यावरण व परिवेश से परिचित कराकर उन्हें पर्यावरण संरक्षण का पहरेदार बनाएगी। 

प्रश्न मंच सहित चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
भ्रमण के बाद शिवपुरी स्थित गोल्ड स्टार होटल में प्रतिभागियों की विभिन्न् प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिसमें बालिका व शिक्षक वर्ग की प्रश्नोत्तरी में शिवपुरी विजयी रहा। इसी तरह चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। शनिवार को प्रथम दल ग्राम भ्रमण पर जबकि द्वितीय दल जंगल सफारी के लिए रवाना होगा।