रवि योग में घर-घर विराजमान होगें विघ्रहर्ता, ढोल नगाड़ों के साथ होगा स्वागत

शिवपुरी। गणेश महोत्सव कल से प्रारंभ होगा जिसके लिए तैयारियां भक्तों ने पूरी कर ली हैं। शहर भर में हर घर और कॉलोनी में भगवान गणेश की प्रतिमाएं विराजित की जाएंगी। कल श्रीजी को शहर भर से ढोल नगाड़ों के साथ विमानों  पर सवार कराके लाया जाएगा। शहर के माधव चौक, कोर्ट रोड़, सदर बजार, पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में भगवान गणेश की प्रतिमाओं की बिक्री शुरू हो गई है और भक्तगण अपनी पसंद की प्रतिमाओं को बुक कर गए जिन्हें कल वह शुभ मुुहुर्त में अपने साथ ले जाएंगे। 

दस दिनों तक चलने वाले महोत्सव में प्रतिदिन मनमोहक झांकियां भी शहर भर में लगाई जाएंगी साथ ही गणेश पांडालों को विशेष रूप से सजाया जाता है। वहीं गणेश प्रतिमाओं की सुंदरता और विशालता को देखने के लिए लोग रात्रि के समय अपने घरों से निकलकर पांडालों तक पहुंचते हैं जहां श्रीजी की आरती में शामिल होकर धर्म लाभ उठाते हैं। 

प्रतिदिन गणेश पंडालों में धार्मिक आयोजन भी विभिन्न समितियों द्वारा कराया जाता है। ढोल ग्यारस के दिन शहर की अधिकतर प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है वहीं अनंत चौदस को कस्टम गेट पर भव्य मंच सजाकर रात भर विमान निकाले जाते हैं। 

प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी टेकरी का राजा, माधव चौक का राजा, कमलागंज का राजा, कलारबाग का राजा, कटरा मोहल्ला, पुरानी शिवपुरी, खुड़ा, खांरा कुंआ, कोर्ट रोड़, राजेश्वरी रोड़, जल मंदिर रोड़ सहित विभिन्न स्थानों पर भगवान गणेश की सुंदर प्रतिमाएं स्थापित की जाती है। कल घट स्थापना के साथ ही यह महोत्सव प्रारंभ हो जाएगा। जो दस दिनों तक चलेगा। इस दौरान शहर भर में उत्साह का माहौल बना रहता है। 

रवि योग में स्थापना से 11 दिन तक मनेगा महोत्सव
इस वर्ष गणेश महोत्सव 11 दिन तक चलेगा जिसके पीछे कारण रवि योग में प्रतिमा की स्थापना है। वहीं दसमीं तिथि दो दिन होने के कारण उत्सव का एक दिन बढ़ गया है जहां 5 सितंबर को अनंत चौदस मनाई जाएगी।

टेकरी के राजा के स्वागत में सजा सदर बाजार
प्रतिवर्ष की तरह गणेशोत्सव पर नरसिंह मंदिर युवा उत्सव समिति द्वारा टेकरी के राजा की प्रतिमा इस वर्ष भी टेकरी में स्थापित की जाएगी। जिनके स्वागत के लिए समिति के सदस्यों ने सदर बाजार सहित माधव चौक को दुल्हन की तरह सजा दिया और उनके स्वागत के लिए विशाल द्वार बनाया गया। जहां शहर की सबसे ऊंची और सुंदर प्रतिमा स्थापित की जाएगी जिसे हर वर्ष विशेष पुरस्कार दिया जाता है।