खुदाई के बाद टूटी पड़ी BSNL की लाईन जल्द होगी दुरस्त

शिवपुरी। शहर की जो बीएसएनएल लाइनें सीवर प्रोजेक्ट और सिंध जलावर्धन प्रोजेक्ट की खुदाई के बाद खराब हुईं हैं उन्हें जल्द सुधारा जाएगा। शनिवार को बीएसएनएल की दूरसंचार सलाहाकार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस दूरसंचार सलाहाकार समिति की बैठक में समिति के सदस्य यशवंत जैन गूगलिया, बीएसएनएल सहायक महाप्रबंधक प्रताप सिंह, लेखा अधिकारी एचपी वर्मा एवं निजी सहायक मेहमूद खान मौजूद थे। इस बैठक में संचार सेवाओं से संबंधित कई बिंदुओं पर चर्चा हुई। 

जिनमें से यशवंत जैन दूरसंचार सलाहकार समिति सदस्य द्वारा अवगत कराया गया कि शहर की खुदाई के कारण जिन स्थानों पर लैण्ड लाइन उपलब्ध नहीं है, उन स्थानों का सर्वे कराकर वहां पर लाइन बिछाने का प्रस्ताव दिया ताकि बंद टेलीफोन चालू हो सकें और  उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन दिए जा सकें। 

बैठक में सहायक महाप्रबंधक प्रबंधक द्वारा इस संबंध में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया। सदस्य यशवंत जैन द्वारा मोबाइल कवरेज के संबंध में भी सुझाव दिया कि नेशनल हाइवे खरई, मोहना सतनबाडा, सिरसौद, करैरा, दिनारा एवं रेलवे ट्रैक पर मोहना से बदरवास तक  बीएसएनएल का कवरेज जहां भी न मिलता हो वहां कवरेज की व्यवस्था की जाए। 

इस संबंध में सहायक महाप्रबंधक द्वारा सदस्य को अवगत कराया कि इस संबंध कार्यवाही की जाएगी और एवं सर्वे के समय उक्त स्थानों का ध्यान रखा जाएगा, ताकि सभी जगह कवरेज मिल सके।  सदस्य द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मोबाइल कवरेज बढाया जाए विशेष तौर से झिरी, दैतयपुरा, बछौरा, बीरा एवं सीमावर्ती क्षेत्रों खूबत घाटी, इत्यादि स्थानों पर कवरेज बढाया जाए। 

खुदाई में यहां पर भी केबिलें क्षतिग्रस्त हो गई हैं उन स्थानों पर जो टेलीफोन खराब हो रहे है उन्हें तत्काल ठीक कराया जाए और 198 पर आने वाली शिकायतों की मॉनीटरिंग कराई जाए। सदस्य द्वारा पिछली मीटिंग में कवरेज के संबंध में सुझाव दिए गए थे, उनके आधार पर शिवपुरी जिले में 7 टावर शहर के अंदर एवं अन्य नेशनल हाईवे एवं रेलवे र्ट्रैक इत्यादि पर सर्वे कराकर 30 टावर संस्थापित किए जाएंगे, ऐसा बीएसएनएल के सहायक महाप्रबंधक ने अवगत कराया ।