कलेक्टर के आदेशों को खुंटी पर टांग चल रहे है हॉस्टल, शिक्षा विभाग देख रहा है तमाशा

विकाश कुशवाह, इमरान अली, कोलारस: जिले के कोलारस नगर में इन दिनों गली-मौहल्लों में कुकुरमुत्तों की तरह पैदा हुए प्रायवेट स्कूल बिना रोक टोक के संचालित हो रहे है। ऐसा नहीं है कि इन कुकुरमुत्तों की तरह संचालित इन शिक्षा की दुकानों को भनक प्रशासन को नहीं है अपितु शिक्षा विभाग का इन स्कूलों को खुला संरक्षण प्राप्त है। 

शिक्षा विभाग ने स्कूलों की मान्यता संबधित जानकारी सार्वजनिक करने के आदेश तो जारी कर दिए। परंतु इन आदेशों को दरकिनार कर यह स्कूलों के साथ संचालक होस्टल तक संचालित कर रहे है। यह विद्यालय संचालक बच्चो से लेकर अभिभावको को जम कर लूटने में पूरी ताकत के साथ जुटे हुये है कोलारस नगर में दालमीर के आगे ए बी रोड पर एक निजी भवन में हॉस्टल संचालित किया जा रहा है। 

विदित हो कि मानीपुरा ए बी रोड से आगे पॉवर हाउस के पास में एक निजी विद्यालय के साथ साथ इसी में हॉस्टल अनेक वर्षो से संचालित है परन्तु इस विद्यालय पर मान्यता विद्यालय की है या फिर हॉस्टल की यह किसी को भी पता नही है। कोलारस में सदर बाजार, स्टेशन रोड, मानीपुरा एप्रोच रोड, कॉलेज रोड, राई रोड सहित ग्रामीण बैंक के पास सहित अनेक गली कूंचो में प्राईवेट विद्यालय संचालित हो रहे है।

दुकानो से लेकर मकानों में भी विद्यालय चल रहे है। परन्तु इसके बावजूद भी शिक्षा विभाग से लेकर आला प्रशासनिक अधिकारी आंखे बंद कर तमाशा देख रहे है अधिकांश विद्यालयो में लगे हुये वाहन टूटे फूटे है न तो इनमें लाईब्रेरी है खेल का मैदान दूर दूर तक दिखाई नही देता है। बच्चो को जमीन पर विठाया जाता है। एक ही मान्यता के सहारे 2-2 विद्यालय संचालित हो रहे है। 

पढाने बाले शिक्षको की योग्यता तक पता नही रहती विद्यालय संचालक तय फीस के अलावा भी अधिक फीस बसूल रहे है। मार्च माह में एक विद्यालय संचालक द्वारा फीस को लेकर बच्चो को विद्यालय के बाहर कर दिया गया था जब प्रशासन सहित मीडिया कर्मी पहुंचे तो बच्चो को बापिस बुला लिया गया। विद्यालय संचालको द्वारा शिक्षा की बोली लगाई जा रही है। शिवपुरी जिले में बीते माह पदस्थ हुये युवा कलैक्टर तरूण राठी से नगर के गणमान्य नागरिको ने इन विद्यालयो की अबैध बसूली पर रोक लगाने की मांग की है।