पेरेन्टस बच्चों को अपने सांचे में न ढ़ाले: एसपी पाण्डे

शिवपुरी। शिवपुरी के प्रतिष्ठित शिवपुरी पब्लिक स्कूल का 19 वां वार्षिकोत्सव समारोह शिवपुरी पुलिस कप्तान सुनील कुमार पांडे के मु य आतिथ्य में संपन्न हुआ। समारोह में रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति से बच्चों ने उपस्थित अभिभावकों एवं अन्य अतिथिगणों का मन मोह लिया। रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति में देशभक्ति एवं अन्य नृत्यों को खासी सराहना मिली। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन से किया गया। कार्यक्रम की प्रारंभिक प्रस्तुतियां नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों में बच्चों ने मां और पिता को याद किया, साथ ही बच्चों द्वारा देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत प्रस्तुतियां भी दी गईं जिन्हें उपस्थितजनों ने जमकर सराहा। 

स्कूल संचालक अशोक ठाकुर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए शिवपुरी पब्लिक स्कूल के बीते 19 वर्ष की गतिविधियां अभिभावकों एवं अन्य अतिथिगणों के समक्ष रखीं, साथ ही कार्यक्रम के मु य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे को उद्बोधन के लिए आमंत्रित करते हुए उनके स्वागत में अपनी बात रखते हुए कहा कि श्री पांडे के पुलिस कप्तान के रूप में शिवपुरी का प्रभार संभालते ही शहर में अमन-चैन एवं शांति का माहौल है।

मुख्य अतिथि के आसंदी से बोलते हुए पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने सबसे पहले कार्यक्रम की देशभक्ति एवं अन्य प्रस्तुतियों के लिए कार्यक्रम आयोजकों की मुक्त कंठ से सराहना की। तदोपरांत अभिभावकों को अपना संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों को अपनं सांचे में ढालने का प्रयास न करें बच्चों को अपना टारगेट स्वयं फिक्स करने दें। आजकल आमतौर पर देखने में आ रहा है कि माता-पिता अपनी इच्छाएं बच्चों पर थोप रहे हैं जिससे बच्चा दबाव में आ जाता है और वह सफल नहीं हो पाता है। 

उनके अनुसार हर बच्चे को ईश्वर ने कोई न कोई प्रतिभा से नवाजा है इसलिए बच्चे को मनमाफिक अपना लक्ष्य तय करने दें, साथ ही उन्होंने बच्चों को भी नसीहत देते हुए कहा कि उन्हें भी अपने गुरूजनों एवं माता-पिता का स मान करना चाहिए क्योंकि इनके द्वारा तरासे जाने पर ही वह ऊंचाई प्राप्त कर पाता है। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक उमेश सर द्वारा 10 वीं कक्षा के लिए लिखी गई रसायन शास्त्र की पुस्तक का पुलिस अधीक्षक ने विमोचन किया, साथ ही स्कूल के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं एवं स्कूल को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में अपना प्रमुख योगदान देने वाले स्कूल स्टाफ को भी मु य अतिथि द्वारा स मानित किया गया। 

यह हुए सम्मानित
शिवपुरी पब्लिक स्कूल की ओर से वर्ष 2016 में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को स मानित किया गया इन छात्र-छात्राओं में 10 वीं कक्षा में टेन सीजीपीए प्राप्त करने वाले एवं स्कूल में 100 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्र-छात्राओं को भी स मानित किया गया। साथ ही पिछले 20 वर्षों से स्कूल में रहकर उत्कृष्ट सेवाएं दे रहे सुनील तिवारी, राजेश सोनी, राजेश काले, हरवीर, ओमप्रकाश परदेशी, वीरेन्द्र जैन, दीपक शर्मा, रघुवीर धाकड़, राधा बाई, अनूप खरे, महबूब खान एवं मंगल रावत को न सिर्फ स मानित किया गया, बल्कि उनकी सेवाभावी कार्यप्रणाली के लिए उन्हें सराह भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में पुरस्कार वितरण भी किया गया।