मिलिए डीएसपी श्वेता गुप्ता से, डीएसपी बनकर किया परिवार का नाम रौशन

कोलारस। मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2014 में डीएसपी के पद पर चयनित हुई श्वेता गुप्ता ग्राम कार्या में जन्मी है। बचपन से ही पढ़ाई में रूचि रखने बाली श्वेता की पढाई मिडिल तक सैन्ट्रल कॉन्वेन्ट स्कूल से हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी की शिक्षा क्रमश: शा.कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा शा.बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा स्नातक शासकीय कॉलेज कोलारस से हुई है।

स्नातक के दौरान मैने सिविल सेवा के बारे में सोचना प्रारं ा किया और तैयारी शुरू की जिसके लिए मैने गुरूजनों का मार्गदर्शन वर्मा सर, संजय गुप्ता, सर, मिश्रा सर का मुझे ारपूर सहयोग मिला। उनके सकारात्मक नजरिये और मार्गदर्शन देने मुझे परीक्षा के प्रत्येक विन्दु को गहनता से समझने, अपनी कमजोरीयों को पहचानने तथा समय रहते उन्हे सुधारने को प्रेरित किया। 

इसके साथ ही मांग-पापा ने कदम कदम पर मेरे हौंसले को बनाये र ाा। मेरे अंदर  सपने को पूरा करने की लग्न, हि ात, धैर्य और ाू ा पैदा की। इस परीक्षा की तैयारी प्रारं ा करते समय ही मैने सोच लिया था कि मुझे पढाई के प्रति ईमानदार रहना है। और निरन्तरता बनाई र ानी है। कयोकि एह सही रणनीति अनुशासन बद्घ अध्ययन और सकारात्मक नजरिया किसी ाी क्षेत्र में सफल होने की पहली सीढी है क्योकि जैसे ही आप कैरियर बनाने की दिशा में पहला कदम बढाते है। 

तब से लेकर सफल होने तक जीवन में इतने उतार चढाव सामाजिक- आर्थिक परिस्थितयों का सामना बच्चे को करना होता है। विशेषकर लडकियो को जो उन्हे गिव अप करने या एक बार और सोचने पर मजबूर करता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम किसी ाी परिस्थिति से घवराये नही हर परिस्थिति का डट कर सामना करे और सिर्फ एक चीज याद र ो। अपना लक्ष्य हर समस्या को अपने मां- पा से शेयर करें। और अपने विरोधियो को सकारात्मक ले क्योकि आपके विरोधी ही आपके सबसे बडे मोटिवेटर होते है। 

जो आपको पल पल यह एहसास कराते है। कि आपको जीवन में कुछ मुकाम हासिल करना है। मैं सिविल सेवा की तैयारी करने बाले उन स ाी छात्रो विशेषकर लडकियों को यह आसवासन देती हूं। कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान यदि किसी ाी छात्र को मेरे मार्ग दर्शन की आवश्यकता महसूस होती है तो वह नि: संकोच मुझसे स पर्क करे मैं हर स्तर पर उसका मार्गदर्शन करने का प्रयास करूंगी। साथ ही अपने लक्ष्य के प्रति गं ाीर रहे और पूरी ईमानदारी  से प्रसन्न रहकर प्रयास करे। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।